French Open: रोजर फेडरर ने टूर्नामेंट से नाम वापस लेकर चौंकाया, बोपन्‍ना क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jun 06, 2021 | 22:20 IST

Roger Federer: स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है। रोहन बोपन्ना और उनके क्रोएशियाई जोड़ीदार फ्रैंको कुगोर ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

roger federer
रोजर फेडरर 
मुख्य बातें
  • टेनिस दिग्‍गज रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन से नाम वापस लिया
  • फेडरर ने कहा कि वो अपने शरीर का पूरा ध्‍यान रखना चाहते हैं
  • 39 वर्षीय खिलाड़ी को सोमवार को चौथे दौर के मैच में माटियो बेरेटिनी से भिड़ना था

पेरिस: रोजर फेडरर ने तीसरे दौर में लगभग साढ़े तीन घंटे में मिली मुश्किल जीत के बाद खुद को उबरने का मौका देने के लिये रविवार को फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम से हटने का फैसला किया। फ्रेच टेनिस महासंघ द्वारा जारी बयान में 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन ने कहा, 'घुटने की दो सर्जरी और एक साल से ज्यादा के रिहैबिलिटेशन के बाद यह महत्वपूर्ण है कि मैं अपने शरीर की जरूरतों को देखूं और सुनिश्चित करूं कि मैं उबरने की प्रक्रिया के दौरान खुद को ज्यादा तेजी से आगे नहीं बढ़ाऊं। मुझे खुशी है कि मैंने तीन मैच खेल लिये। कोर्ट पर वापसी करने से बेहतर अहसास कुछ नहीं है।'

फेडरर आठ अगस्त को 40 वर्ष के हो जायेंगे और वह 2020 आस्ट्रेलियाई ओपन के बाद अपना पहला मेजर खेल रहे थे। उस टूर्नामेंट के तुरंत बाद उन्हें अपने दायें घुटने की दो सर्जरी करानी पड़ी। वर्ष 2009 में फ्रेंच ओपन में खिताब जीतने वाले फेडरर ने क्ले कोर्ट स्लैम के लिये पेरिस पहुंचने से पहले इस सत्र में केवल तीन मैच खेले थे।

फेडरर ने पिछले महीने स्पष्ट किया था कि वह इस बार खुद को फ्रेंच ओपन खिताब की दावेदारी के लिये तैयार नहीं देख रहे है, बल्कि उनकी निगाहें ग्रास कोर्ट मेजर विम्बलडन पर लगी हैं जिसमें वह रिकार्ड आठ बार खिताब जीत चुके हैं जो ऑल इंग्लैंड क्लब में 28 जून से शुरू होगा। फेडरर ने 59वीं रैंकिंग पर काबिज डॉमिनिक कोफर को तीसरे दौर में 7-6 (5), 6-7 (3), 7-6 (4), 7-5 से हराया था। यह मैच शनिवार की रात शुरू होकर रविवार को एक बजे तक चला था।

आठवीं वरीयता प्राप्त फेडरर को सोमवार को चौथे दौर के मैच में नौंवे वरीय माटियो बेरेटिनी से भिड़ना था जिसके विजेता का सामना नंबर एक नोवाक जोकोविच और गैर वरीय लोरेंजो मुसेटी के बीच क्वार्टरफाइनल के विजेता से होगा। टूर्नामेंट के निदेशक गॉय फोरगेट ने बयान में कहा, 'रोलां गैरां टूर्नामेंट रोजर फेडरर के हटने से निराश है जिन्होंने बीती रात मुकाबले में कड़ा जज्बा दिखाया। हम सभी रोजर को पेरिस में खेलते हुए देखकर खुश थे। हम उन्हें बचे हुए सत्र के लिये शुभकामनायें देते हैं।'

बोपन्ना-कुगोर की जोड़ी फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके क्रोएशियाई जोड़ीदार फ्रैंको कुगोर ने रविवार को यहां अपनी प्रतिद्वंद्वी जोड़ी से वॉकओवर मिलने के बाद फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

बोपन्ना और कुगोर को पुरूष युगल प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में नीदरलैंड के माटवे मिडेलकूप और एल साल्वाडोर के मार्सेलो अरेवालो से वॉकओवर मिला।
अब इस भारतीय-क्रोएशियाई जोड़ी का सामना क्वार्टरफाइनल में स्पेन के पाब्लो एंडुजार और पेड्रो मार्टिनेज की जोड़ी से होगा। गैर वरीयता प्राप्त बोपन्ना और स्कुगोर ने दूसरे दौर में अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो और निकोलस मोनरो पर सीधे सेट में जीत दर्ज की थी।

विश्व रैंकिंग में 40वें स्थान पर काबिज 41 वर्षीय बोपन्ना को यहां अंक हासिल करने की जरूरत है क्योंकि उनके पास अपनी रैंकिंग सुधारने का यह अंतिम मौका है। 10 जून की रैंकिंग से ही तोक्यो ओलंपिक में प्रवेश तय होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर