ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाली 20 साल की फिगर स्‍केटर ने की आत्‍महत्‍या, वजह प्‍यार या डिप्रेशन?

Ekaterina Alexandrovskaya suicide: 20 साल की एथलीट के कोच ने कहा कि युवा महिला ने सेंट्रल मॉस्‍को में छठी मंजिल की खिड़की से कूदकर अपनी जान दे दी। एकातेरिना एपिलेप्‍सी और डिप्रेशन से भी जूझ रही थीं।

Ekaterina Alexandrovskaya
एकातेरिना एलेक्‍सांड्रोवीसकाया 

मुख्य बातें

  • 20 साल की स्‍केटर एकातेरिना ने छठी मंजिल से कूदकर अपनी जान दी
  • एकातेरिना के कोच ने बताया कि युवा एथलीट एपिलेप्‍सी और डिप्रेशन से जूझ रही थी
  • एकातेरिना के जोड़ीदार विंडसर ने कहा कि युवा एथलीट हमेशा उनके दिल के करीब रहेगी

मॉस्‍को: 2018 विंटर ओलंपिक्‍स में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व करने वाली एकातेरिना एलेक्‍सांड्रोवीसकाया का 20 साल की उम्र में निधन हो गया। एकातेरिना के कोच ने बताया कि मॉस्‍को में स्‍केटर ने शनिवार को खिड़की से कूदकर अपनी जान दे दी। रूसी कानूनी प्रर्वतन एजेंसियों की तरफ से कोई बयान नहीं आया, लेकिन एलेक्‍सांड्रोवीसकाया के कोच एंड्री खेकालो ने एएफपी से कहा कि युवा महिला ने सेंट्रल मॉस्‍को में छठी मंजिल की खिड़की से कूदकर अपनी जान दे दी।

रूसी मीडिया ने कहा कि एकातेरिना ने एक नोट छोड़ा, जिस पर लिखा है, 'ल्‍यूब्‍ल्‍यू (आई लव)', जो दर्शाता है कि यह आत्‍महत्‍या है। खेकालो ने कहा कि एलेक्‍सांड्रोवीसकाया ने जनवरी में ट्रेनिंग सेशन मिस किया और इसके बाद से वह अपना एपिलेप्‍सी का इलाज करा रही थी। इस वजह से उन्‍होंने खेल भी छोड़ दिया। कोच ने आगे बताया कि एपिलेप्‍सी का उपचार कराने से पहले 20 साल की स्‍केटर अवसाद (डिप्रेशन) से जूझ रही थी। खेकालो ने कहा, 'मैंने अपने स्‍तर पर उसे खेल से जोड़े रखने की भरपूर कोशिश की।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Here

A post shared by Ekaterina Alexandrovskaya (@alexandrovskaya.k) on

भरपूर प्रतिभा की धनी थी एकातेरिना

कोच ने बताया कि एकातेरिना जोड़ीदार स्‍केटिंग में बहुत अच्‍छी थीं। उन्‍होंने कहा, 'वो निडर थी। ऐसी थी मानो पानी में मछली।' रूसी सिस्‍टम से नजरअंदाज होने पर एकातेरिना एलेक्‍सांड्रोवीसकाया ने देश बदला और हार्ले विंडसर के साथ जोड़ी बनाई, जो विंटर ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के पहले आदिवासी एथलीट बने। इस जोड़ी को 2017 में वर्ल्‍ड जूनियर चैंपियंस के खिताब से नवाजा गया था। यह ऑस्‍ट्रेलिया का पहला वैश्चिक फिगर स्‍केटिंग खिताब था और इस जोड़ी को पियोगंचांग में ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने की अनुमति मिल गई।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Nice day with my @prvt_black.dashulia2.0

A post shared by Ekaterina Alexandrovskaya (@alexandrovskaya.k) on

बहरहाल, अपनी जोड़ीदार को खोकर विंडसर खासे निराश हैं। उन्‍होंने कहा, 'कातिया के अचानक चले जाने से बहुत दुखी और हैरान हूं। हमने जोड़ी के रूप में जो उपलब्धियां हासिल की वो मैं कभी नहीं भूलूंगा और वो हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी।' आइस स्‍केटिंग ऑस्‍ट्रेलिया के अध्‍यक्ष पीटर लिंच ने एलेक्‍सांड्रोवीसकाया को प्रतिबद्धता और अतुल्‍नीय ड्राइव के साथ शानदार एथलीट करार दिया। उन्‍होंने अपने बयान में कहा, 'उसने और विंडसर ने मिलकर वो किया, जो कई लोगों को नामुमकिन लगता था। दोनों ने मिलकर महानता रची, जो वह लंबे समय तक ऑस्‍ट्रेलियाई रिकॉर्ड बुक में दर्ज रहेगी।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

#vacation2018

A post shared by Ekaterina Alexandrovskaya (@alexandrovskaya.k) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Some photos from the Saturday

A post shared by Ekaterina Alexandrovskaya (@alexandrovskaya.k) on

अगली खबर