दीपक कुमार ने अपने जन्मदिन पर हासिल किया कांस्य व ओलंपिक कोटा, मनु ने जीता गोल्ड

स्पोर्ट्स
Updated Nov 05, 2019 | 21:49 IST | भाषा

Asian Shooting Championship 2019: भारत के दीपक कुमार और मनु भाकर ने मंगलवार को एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए बड़ी सफलताएं हासिल कीं।

Asian shooting championship Doha 2019
Asian shooting championship Doha 2019  |  तस्वीर साभार: Twitter

दोहा: भारतीय निशानेबाज दीपक कुमार ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में मंगलवार को अपने जन्मदिन पर पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिये तोक्यो ओलंपिक का दसवां कोटा भी हासिल किया जबकि मनु भाकर ने भी 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। जकार्ता एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता दीपक ने टूर्नामेंट के पहले दिन फाइनल में 227.8 अंक बनाये और तीसरे स्थान पर रहे। इससे उन्होंने तोक्यो 2020 के लिये कोटा भी हासिल किया।

बाद में 17 बरस की भाकर ने 244 . 3 का स्कोर करके अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीता । वह मई में म्युनिख विश्व कप के जरिये पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी है। चीन की कियान वांग और रेंशिन जियांग ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता । भारत की यशस्विनी सिंह देशवाल छठे और अन्नु राज सिंह 20वें स्थान पर रही। भारतीय तिकड़ी ने 1731 अंक जुटाकर कांस्य पदक जीता। कोरिया को टीम वर्ग में स्वर्ण और चीन को रजत पदक मिला।

वहीं मंगलवार को 32वां जन्मदिन मना रहे दीपक ने लुसैल निशानेबाजी परिसर में तीसरे स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया था। उन्होंने 103.1 104.8 104.6 105.0 105.6 103.7 के साथ क्वालीफाईंग में कुल 626.8 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहकर आठ खिलाड़ियों के फाइनल में प्रवेश किया था। पिछले साल गुआडलाजारा आईएसएसएफ विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाले दीपक ने फाइनल में 8.9 अंक से शुरुआत की लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार नौ स्कोर दस या इससे अधिक अंक के बनाये और तीसरे स्थान पर रहे।

इस तरह से उन्होंने प्रतियोगिता के पहले दिन ही पदक और ओलंपिक कोटा भारत को दिलाया। दीपक पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं। उनसे पहले दिव्यांश सिंह पंवार ने अप्रैल में कोटा हासिल किया था। चीन के युकुन लियु (250.5) ने स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने अपने सभी प्रयासों में दस या इससे अधिक अंक बनाये। चीन के ही हाओनान यु (249.1) ने रजत पदक जीता। चीन ने हालांकि इस स्पर्धा में पहले ही दो कोटा स्थान हासिल कर दिये थे, इसलिए उन्हें कोई कोटा नहीं मिला। एक देश किसी स्पर्धा में अधिकतम दो कोटा स्थान हासिल कर सकता है।

भारत इस चैंपियनशिप से पहले ही तोक्यो के लिये नौ कोटा स्थान हासिल कर चुका था तथा वह एशियाई क्षेत्र में चीन (25 कोटा), कोरिया (12) और मेजबान जापान (12) के बाद चौथे नंबर पर है। इस स्पर्धा में भारत के तीन निशानेबाजों में सबसे अधिक अनुभवी दीपक अपेक्षाओं पर खरे उतरे और कोटा स्थान हासिल करने में सफल रहे। अन्य भारतीयों में किरण अंकुश जाधव 14वें और यशवर्धन 30वें स्थान पर रहे।

इस प्रतियोगिता में कुल 38 कोटा स्थान दांव पर लगे हैं। भारत ने यहां 41 सदस्यीय टीम उतारी है। निशानेबाजों के पास अगले साल जुलाई अगस्त में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिये कोटा स्थान हासिल करने का यह आखिरी मौका है।

अगली खबर