CWG 2022: दक्षिण अफ्रीका को मात देकर फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष हॉकी टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 3-1 मात देकर 22वें राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

Indian-mens-Hockey-team
भार 
मुख्य बातें
  • तीसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष हॉकी टीम
  • गोल्ड कोस्ट में चौथे पायदान से भारतीय टीम को करना पड़ा था संतोष
  • दक्षिण अफ्रीका को 3-2 अंतर से मात देकर की फाइनल में एंट्री

बर्मिंघम: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 के अंतर से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत के लिए अभिषेक, मनदीप सिंह और जुगराज ने गोल किए। वहीं दक्षिण अफ्रीके के लिए  गोल रेयान जूलियस और मुस्तफा कैसीम ने किया। 

भारतीय टीम ने तीसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत की फाइनल में भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। साल 2010 और 2014 में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी। जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली थी। साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में भारतीय पुरुष हॉकी टीम चौथे पायदान पर रही थी। 

पहले क्वार्टर में बराबर रहा मुकाबला
सेमीफाइनल मुकाबले में पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। दोनों टीम पहले 15 मिनट में खाता नहीं खोल सकीं। भारत को चार पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन वो इसका फायदान नहीं उठा सकी।

दूसरे क्वार्टर में भारत ने दागे दो गोल
दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने अपनी गलती में सुधार करके दो गोल करके हाफ टाइम तक 2-0 से बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम के लिए पहला गोल 20वें मिनट में अभिषेक ने किया। इसके 8 मिनट बाद मनदीप सिंह ने बढ़त को दुगना कर दिया।  इसी बढ़त के साथ मैच के फर्स्ट हाफ का अंत हुआ।

तीसरे क्वार्टर में दक्षिण अफ्रीका ने की वापसी की कोशिश
तीसरे क्वार्टर के तीसरे मिनट में रेयान जूलियस ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल करके भारत की बढ़त को कम कर दिया। तीसरे क्वार्टर में हुआ ये एकलौता गोल था। तीसके क्वार्टर फाइनल के बाद मुकाबले में भारत 2-1 से आगे बना हुआ था। 

चौथे और निर्णायक क्वार्टर के आखिरी मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसमें बगैर गोलकीपर के गोल पोस्ट पर जुगराज ने गोल मारकर भारत को 3-1 से आगे कर दिया। इसके बाद मुस्तफा कैसीम ने गोल करके अंतर को कम किया और स्कोर 3-2 हो गया। यही अंतर निर्णायक रहा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर