बजरंग पूनिया ने रोम रैंकिंग सीरीज में गाड़े झंडे, गोल्ड मेडल जीतकर बने दुनिया के नंबर वन पहलवान

Bajrang Punia in Matteo Pellicone Ranking Serie: बजरंग पूनिया ने रोम रैंकिंग सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया। वह गोल्ड मेडल जीतकर दुनिया के नंबर वन पहलवान बन गए हैं।

Bajrang Punia
बजरंग पूनिया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया है
  • उन्होंने यह गोल्ड माटियो पैलिकोन रैंकिंग सीरीज में जीता
  • पूनिया ने फाइनल में मंगोलिया के पहलवान को धूल चटाई

रोम: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने रोम में खेली जा रही मातेओ पेलिकोन वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज में झंडे गाड़े दिए हैं। वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग ने यहां गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 65 किलोग्राम भार वर्ग के फ्री स्टाइल इवेंट में गोल्ड पर कब्जा जमाया। बजरंग ने फाइनल में मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को  2-2 से शिकस्त दी। तुल्गा प्रबल दावेदार थे, लेकिन पूनिया ने उन्हें धूल चटा दी। पूनिया ने खिताबी मुकाबले जीतते ही एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। वह दुनिया के नंबर वन पहलवान बन गए हैं।

बजरंग पूनिया दूसरी बार पर नंबर वन बने

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने फ्री स्टाइल कुश्ती इवेंट की विश्व रैंकिंग लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बजरंग पूनिया टॉप पर पहुंच गए हैं। इससे पहले बजरंग रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थे। उन्होंने दूसरी मर्तबा वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। बजुरंग साल 2018 में भी दुनिया के नंबर रेसल रहे थे। बता दें कि भारतीय पहलवान का रोम रैकिंग सीरीज के इस इवेंट में यह लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है। उन्होंने पिछले साल इस प्रतियोगिता में अमेरिका के जॉर्डन ओलिवर को मात दी थी । 

एक साल बाद किसी टूर्नमेंट में उतरे बजरंग

कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछला साल खेलों को लिहाज से कुछ खास नहीं रहा। ऐसे में 27 वर्षीय पहलवान भी कुश्ती से दूर रहे। अब उन्होंने एक साल बाद पहली बार किसी प्रतिर्स्धी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और अपना जौहर दिखाया। बजरंग ने क्वाटर फाइनल में तुर्की के सेलिम कोजान को एकतरफा मुकाबले में 7-0 से हराया जबकि उन्होंने सेमीफाइनल में अमेरिका के जोसफ क्रिस्टोफर मैक केना को 6-3 से मात दी। बजरंग को जोसफ क्रिस्टोफर से कड़ी टकक्कर मिली थी, लेकिन अंत में भारतीय पहलवान बाजी मारने में सफल रहा। 

बजरंग से पहले विनेश ने भी जीता गोल्ड मेडल

बजरंग से भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग कुश्ती सीरीज में 53 किग्रा वजन वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 53 किग्रा के फाइनल में कनाडा की डायना मैरी हेलन वीकर को 4-0 से हराया। उन्होंने लगातार दूसरे सप्ताह दूसरा गोल्ड जीता। विनेश ने पिछले सप्ताह कीव में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने साथ ही इस भार वर्ग में फिर से नंबर एक रैंकिंग हासिल की। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता 26 वर्षीय विनेश टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला पहलवान है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर