Para Shooting World Cup: अवनी लेखरा ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, गोल्‍ड मेडल पर साधा निशाना

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jun 08, 2022 | 01:19 IST

Avani Lekhra wins Gold Medal: टोक्‍यो पैरालंपिक चैंपियन अवनी लेखरा ने पैरा शूटिंग वर्ल्‍ड कप में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ गोल्‍ड मेडल जीता है। अवनी लेखरा ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर पेरिस पैरालंपिक गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाई किया।

Avani Lekhra
अवनी लेखरा 
मुख्य बातें
  • अवनी लेखरा ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्‍ड मेडल
  • अवनी लेखरा ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर पेरिस पैरालंपिक गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाई किया
  • अवनी लेखरा ने भारत का पहला पेरिस 2024 कोटा हासिल किया

नयी दिल्ली: टोक्‍यो पैरालंपिक चैंपियन अवनी लेखरा ने मंगलवार को फ्रांस के चेटियारो में पैरा निशानेबाजी विश्व कप की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में 250.6 अंक के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। 20 साल की अवनी ने 249.6 के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर 2024 पेरिस पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया।

पोलैंड की एमीलिया बाबस्का ने 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि कांस्य पदक स्वीडन की अना नोर्मन के नाम रहा जिन्होंने 225.6 अंक जुटाए।
राइफल स्पर्धाओं के एसएच1 वर्ग में वे निशानेबाज हिस्सा लेते हैं जिनके निचले अंगों में विकृति है। अवनी इससे पहले टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर थी क्योंकि उनके कोच और सहायक को शुरुआत में वीजा नहीं दिया गया था। भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद हालांकि यह मामला सुलझा लिया गया।

अवनी ने ट्वीट किया, 'चेटियारो 2022 की आर2 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक और भारत का पहला पेरिस 2024 कोटा हासिल करने पर गर्व है। पैरालंपिक के बाद मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता। मेरा समर्थन करने वाले सभी को धन्यवाद।'

निशानेबाजी पैरा खेल ने ट्वीट किया, 'अवनी लेखरा, आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में नई विश्व रिकॉर्ड धारक। भारतीय निशानेबाज ने चेटियारो 2022 विश्व कप में 250.6 अंक के साथ पिछला रिकॉर्ड (249.6) तोड़ा।'

अवनी ने पिछले साल अगस्त में टोक्‍यो पैरालंपिक में एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता और पैरालंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर