US Open 2020: एलेक्‍सेंडर जेवरेव ने धमाकेदार वापसी करके जीता मुकाबला, फाइनल में थीम से भिड़ेंगे

US Open 2020: जेवरेव 2011 के बाद यूएस ओपन के सेमीफाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले नोवाक जोकोविच ने 2011 में रोजर फेडरर के खिलाफ मैच जीता था।

dominic thiem
डॉमिनिक थिएम 

मुख्य बातें

  • एलेक्‍सेंडर जेवरेव और डॉमिनिक थीम के बीच होगी यूएस ओपन की खिताबी भिड़ंत
  • जेवरेव ने दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और कारेनो बुस्‍टा को मात दी
  • डॉमिनिक थीम ने दो सेट में टाई-ब्रेकर में जाकर मुकाबला जीता

न्‍यूयॉर्क: एलेक्‍सेंडर जेवरेव ने शुक्रवार को यूएस ओपन के पुरुष सेमीफाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद बेहतरीन वापसी की और पाब्‍लो कारेनो बुस्‍टा को मात देकर पहली बार ग्रैंडस्‍लैम फाइनल में कदम रखा। जेवरेव ने बुस्‍का को 3-6, 2-6, 6-3, 6-4, 6-3 से मात दी और फाइनल में जगह पक्‍की की। अब फाइनल में जेवरेव का मुकाबला विश्‍व नंबर-3 डॉमिनिक थीम से होगा, जिन्‍होंने दूसरे सेमीफाइनल में डानिल मेदवेदेव को 6-2, 7-6 (7), 7-6 (5) से मात दी। एलेक्‍सेंडर जेवरेव और डालिन मेदवेदेव के बीच यूएस ओपन का खिताबी मुकाबला रविवार को होगा।

जर्मनी के 23 साल के एलेक्‍सेंडर जेवरेव ने यादगार मुकाबलों में से एक खेला, जब किसी खिलाड़ी ने इस तरह की वापसी की हो। स्‍पेनिश खिलाड़ी कारेनो बुस्‍टा ने पहले दो सेट आसानी से 6-3, 6-2 से अपने नाम कर लिए थे। मगर इसके बाद जर्मन खिलाड़ी ने जोरदार वापसी की और 6-3, 6-4, 6-3 से अगले तीन सेट अपने नाम करके फाइनल में जगह पक्‍की की।  

जेवरेव 2011 के बाद यूएस ओपन के सेमीफाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले नोवाक जोकोविच ने 2011 में रोजर फेडरर के खिलाफ मैच जीता था। इसके अलावा जेवरेव किसी प्रमुख टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले नोवाक जोकोविच के बाद दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। जोकोविच ने 2010 में न्‍यूयॉर्क में 23 साल की उम्र में फाइनल में कदम रखा था।

थीम की संघर्षपूर्ण जीत

यूएस ओपन 2020 के पुरुष सिंगल्‍स के दूसरे सेमीफाइनल में डॉमिनिक थीम ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में डानिल मेदवेदेव को 6-2, 7-6 (7), 7-6 (5) से मात दी। थीम तीसरे सेट में 2-5 से पिछड़ रहे थे, लेकिन इसके बाद उन्‍होंने जबर्दस्‍त वापसी की और मुकाबले को टाई ब्रेकर में ले गए। फिर मुकाबला जीतते हुए अपनी महानता साबित की। थीम ने इससे पहले इस साल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी कदम रखा था, लेकिन तब नोवाक जोकोविच ने उन्‍हें खिताब जीतने से वंचित कर दिया था। थीम यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले पहले ऑस्‍ट्रेलियाई पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं।

मैच के बाद थीम ने कहा, 'पहले सेट में मुझे भाग्‍य का साथ मिला। मगर इसके बाद हम दोनों ने शानदार टेनिस खेली। दूसरे और तीसरे सेट में मेदवेदेव सेट के लिए सर्विस कर रहे थे और मैं वापसी करके मुकाबला टाई-ब्रेक में ले जाने में सफल रहा। अब फाइनल में जेवरेव का सामना करने के लिए उत्‍सुक हूं। हम ग्रैंड स्‍लैम फाइनल में एक-दूसरे का सामना करेंगे, जो काफी रोमांचक होने की उम्‍मीद है।'

बता दें कि 16 साल में यह पहला मौका है जब ग्रैंड स्‍लैम का सेमीफाइनल बिना बिग थ्री नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बिना खेला गया। जहां फेडरर ने घुटने की सर्जरी के कारण इसमें हिस्‍सा नहीं लिया, वहीं नडाल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लिया था। वहीं जोकोविच यूएस ओपन 2020 से डिस्‍क्‍वालीफाई हुए क्‍योंकि उन्‍होंने प्री-क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में लाइन जज को गेंद मार दी थी।
 

अगली खबर