May Masik Shivratri 2020: आज है मई माह की मासिक शिवरात्रि, जानें इसका महत्व और पूजा की विधि

Masik Shivratri: महाशिवरात्रि के अलावा हर महीने मासिक शिवरात्रि भी आती है। आज मई माह की मासिक शिवरात्रि है, जिसका बहुत महत्व है।

May Masik shivratri
May Masik shivratri  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

मुख्य बातें

  • हर महीने एक मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है
  • इस शिवरात्रि का बहुत महत्व होता है
  • मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से विवाह संबंधित समस्याएं दूर होती हैं

ये तो सब जानते हैं कि साल में एक बार महाशिवरात्रि आती है। वहीं हर महीने एक मासिक शिवरात्रि भी मनाई जाती है। मासिक शिवरात्रि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को आती है। इस बार मई माह की मासिक शिवरात्रि आज यानी 20 मई को है। हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि का बहुत महत्व है। 

मासिक शिवरात्रि का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखने से भगवान शिव की विशेष अनुकंपा होती है। इससे जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है। क्रोध, नफरत, अभिमान, लालच जैसी बुरी चीजों से मुक्ति मिलती है।

विवाह संबंधित समस्याएं होंगी दूर
इस दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत भी करें। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक कुंवारी कन्याओं को मासिक शिवरात्रि का व्रत करना चाहिए। इससे उन्हें मनवांछित पति मिलता है और विवाह संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

(@shivholic_mahakal_somnath) on

मासिक शिवरात्रि की पूजा विधि
मासिक शिवरात्रि के दिन प्रात:काल जल्दी उठें। नित्य क्रम से निवृत होकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। फिर घर के मंदिर को साफ करके उस में दीपक जलाएं। भगवान गणपति को प्रथम पूजनीय माना जाता है, इसलिए सबसे पहले उनकी पूजा करें और बाद में भगवान शिव की अर्चना करें। 

अब शिवलिंग का गंगा जल से अभिषेक करें। उन्हें दूध-दही, पंचामृत, फल-फूल इत्यादि चढ़ाएं। भगवान शिव की आरती करें। भगवान शिव को मीठे का भोग लगाएं। इस दिन गरीबों को दान-पुण्य भी करें। मासिक शिवरात्रि का व्रत भी करें। आप फलाहार ले सकते हैं।

अगली खबर