जिस घर के लोग करते हैं ये काम, नहीं होता वहां मां लक्ष्‍मी का वास 

व्रत-त्‍यौहार
Updated Aug 13, 2019 | 13:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बहुत से लोग मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिये विशेष प्रकार की पूजा भी करवाते हैं। लेकिन कुछ लोगों पर उनकी कृपा नहीं भी बरसती है और वह उनके घर का हमेशा के लिये त्‍याग कर देती हैं।

 Goddess lakshmi
Goddess lakshmi 

माता लक्ष्‍मी को धन और सौभाग्‍य की देवी कहा जाता है। मान्‍यता के अनुसार वह जिस घर में भी जाती हैं, उस परिवार पर अपनी कृपा बरसा देती हैं। लोग आराम और सुख पाने के लिये माता लक्ष्‍मी को खुश करते हैं जिसके लिये वह तरह तरह के जतन करते हैं। 

बहुत से लोग मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिये विशेष प्रकार की पूजा भी करवाते हैं। लेकिन कुछ लोगों पर उनकी कृपा नहीं भी बरसती है और वह उनके घर का हमेशा के लिये त्‍याग कर देती हैं। यहां जानें ऐसे कौन से घर हैं जहां मां लक्ष्‍मी जरा भी देर नहीं टिकती... 

इन चीजों की वजह से नाराज हो जाती हैं मां लक्ष्‍मी

  1. जिस घर में नियमित रूप से साफ-सफाई नहीं होती या जो स्त्री खुद साफ-सुथरी नहीं रहती, ऐसे घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता। 
  2. यदि किसी घर की स्त्री दिन के समय सोती रहती है और सास-ससुर का अनादर करती है, उस घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता। 
  3.  ऐसे घर में लक्ष्मी कम समय के लिए ही ठहरती है जहां सुबह और शाम के समय ईश्वर की उपासना नहीं होती।
  4. ऐसा घर जहां घर का मुखिया या अन्‍य लोग सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं, ऐसे घर में लक्ष्मी लंबे समय तक विराजमान नहीं रहती। साथ ही आलसी लोग, ईश्वर में विश्वास नहीं करने वाले, भ्रष्टाचारी, चोर तथा कपटी किस्म के लोगों के यहां भी लक्ष्मी की कृपा लंबे समय तक नहीं रहती।
  5. ऐसा घर जहां कि पत्नी अपने पति का सम्‍मान नहीं करती,  उस घर से देवी लक्ष्मी चली जाती हैं।
  6. जिस घर में छोटी-छोटी बातों को लेकर कलह का वातावरण बना रहता है। ऐसा पति या ऐसे सास-ससुर जो बात-बात पर अपनी पत्नी या बहू का अपमान करते हैं। उसके साथ नौकरानी जैसा व्यवहार करते हैं, ऐसे घर से लक्ष्मी दूर रहने लगती है। 
  7.  ऐसा घर जिसमें लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ नहीं होता और धन का अपव्यय होता है, उस घर के लोगों को लक्ष्मी का सुख कभी प्राप्त नहीं होता।


 

अगली खबर