What Not To Do On Dhanteras: धनतेरस के दिन भूलकर भी ना करें ये 6 काम, धन-धान्य और यश-कीर्ति का हो सकता है नुकसान

Things to Avoid Doing On Dhanteras: धनतेरस (Dhanteras 2021) का दिन बहुत शुभ माना जाता है और इस दिन कई काम ऐसे हैं जिन्हें करने से परहेज करना चाहिए। जानें इस दिन क्या काम नहीं करने चाहिए।

Dhanteras 2021 (Image: iStock)
Dhanteras 2021 (Image: iStock) 
मुख्य बातें
  • धनतेरस के मौके पर खरीदारी से घर में आती है सुख- समृद्धि।
  • धनतेरस के दिन कुछ चीजें करने से बचना चाहिए।
  • जानें किन 6 चीजों को धनतेरस के दिन नहीं करना चाहिए।

Dhanteras 2021: धनतेरस का त्योहार हर वर्ष दिवाली से पहले मनाया जाता है, इस साल यह 02 नवंबर को मनाई जाएगी। कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाए जाने वाले इस त्योहार पर माता लक्ष्मी धनों के देवता भगवान कुबेर और धन्वंतरित की पूजा-अर्चना की जाती है और मान्यता है कि ऐसा करने से साल भर घर में बरकत रहती है। खरीदारी के लिए भी इस दिन को बहुत शुभ माना गया है लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें धनतेरस के दिन करने से बचना चाहिए अन्यथा भगवान की कृपा नहीं होती। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के दिन करने से बचना चाहिए।

मदिरा पान ना करें

धनतेरस के दिन को बहुत शुभ माना जाता है और यह दिन भगवान कुबेर और धन्वंतरित देवता को समर्पित है इसलिए इस दिन मदिरा पान से बचना चाहिए ताकि भगवान आपसे प्रसन्न रहें।

नॉनवेज से दूर रहें

इस दिन भगवान की पूजा की जाती है जो घर की सुख- समृद्धि के लिए जरूरी है ऐसे में शाकाहारी भोजन का सेवन करें ताकि आप पूजा कर सकें। इस दिन नॉनवेज सेवन करने की मनाही है। 

पैसे उधार ना दें

धनतेरस के दिन भूलकर भी किसी और के हाथ में अपने घर की लक्ष्मी ना दें। साथ ही किसी से उधार लें भी ना ऐसा करना आपको पूरे साल कर्ज में डाल सकता है। 

शारीरिक संबंध ना बनाएं

सनातन धर्म में इस दिन को बहुत पवित्र माना गया है ऐसे में इस दिन शारीरिक संबंध बनाना निषेध माना गया है। ऐसा करने से परिवार पर अशुभ असर हो सकता है। 

दिन के समय ना सोएं

धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के मौके पर दिन में नहीं सोना चाहिए। इस दिन, दिन के समय सोने से आलस्य और नकारात्मकता घर में प्रवेश करती है। 

घर और दरवाजे को रखें साफ

कहा जाता है कि लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां सफाई होती है इसलिए इस दिन खासतौर पर घर के अंदर और दरवाजे पर सफाई रखें। घर में कोई भी पुरानी या खराब चीजें ना रखें, माना जाता है कि ऐसा करने से दरिद्रता आती है। 

धनतेरस का महत्व

माना जाता है कि जब धन्वंतरि देव प्रकट हुए थे तब उनके हाथों में अमृत से भरा कलश मौजूद था। इसीलिए इस दिन धन्वंतरि देव की पूजा करना बहुत शुभ माना गया है। कहा जाता है कि इस दिन धन्वंतरि देव और मां लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में कभी धन- धान्य की कमी नहीं होती। साथ ही इस दिन कुबेर देव की पूजा करना भी शुम होता है। हिंदू विचारधारा के अनुसार, धनतेरस को खरीदारी के लिए साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है। 

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है। )

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर