Basant Panchmi 2021 Date: बसंत पंचमी कब है? जानिए 2021 का दिन, समय और शुभ मुहूर्त

Basant Panchmi Date 2021: बसंत के मौसम की शुरुआत बसंत पंचमी के त्यौहार के साथ होती है। इस मौके पर ज्ञान की देवी कही जाने वाली माता सरस्वती की पूजा होती है।

Vasant Panchmi 2021
बसंत पंचमी 2021 की तिथि और शुभ मुहूर्त 

मुख्य बातें

  • बसंत पंचमी के पर्व के साथ होती है बसंत के मौसम की शुरुआत
  • त्यौहार के मौके पर माता सरस्वती की होती है पूजा
  • जानिए साल 2021 में कब है बसंत पंचमी और इसका मुहूर्त

बसंत पंचमी के साथ भारत में वसंत का मौसम शुरू होता है और सरसों के फूल खिलते हैं। इस त्यौहार के साथ पीला जुड़ा हुआ है, और सरसों के खेतों में खिले फूल भी इसे एक खास पहचान देते हैं। बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती की पूजा होती है और उन्हें भी पीला वस्त्र चढ़ाया जाता है। 2021 में इस त्यौहार के लिए समय, तिथि और शुभ मुहूर्त यहां देखें।

बसंत पंचमी को हिंदू महीने माघ के उज्ज्वल पखवाड़े (शुक्ल पक्ष) के पांचवें दिन (पंचमी तिथि) को मनाया जाता है। इस दिन से, वसंत ऋतु (वसंत का मौसम) भारत में शुरू होती है। इस दिन सरस्वती पूजा भी की जाती है। उत्सव तब होता है जब पंचमी तिथि दिन के पहले पहर यानी सूर्योदय और मध्याह्न के बीच दिन का समय होता है।

यदि पंचमी तिथि मध्याह्न के बाद शुरू होती है और अगले दिन की पहली छमाही में प्रबल होती है तो वसंत पंचमी दूसरे दिन मनाई जाती है। उत्सव केवल अगले दिन एक स्थिति में स्थानांतरित किया जा सकता है अर्थात् यदि पंचमी तिथि किसी भी समय पहले दिन की पहली छमाही में प्रचलित नहीं होती है।

अन्यथा, अन्य सभी मामलों में, उत्सव पहले दिन होगा। इसीलिए, कभी-कभी, बसंत पंचमी भी पंचांग के अनुसार चतुर्थी तिथि पर आती है।

बसंत पंचमी 2021 का मुहूर्त (Basant Panchmi 2021 Muhurat 2021)

बसंत पंचमी मुहूर्त नई दिल्ली, भारत के लिए,
पूजा मुहूर्त: 06: 59: 11 से 12: 35: 28
अवधि: 5 घंटा 36 मिनट

इस दिन, 16 तरीकों से देवी रति और भगवान कामदेव की पूजा भी की जाती है, इसे षोडशोपचार पूजा का नाम भी दिया जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर