घर में इस दिशा पर रखा कूड़ेदान, करियर और खुशियों के बीच में बन सकता है रोड़ा 

वास्तु टिप्‍स
Updated Jul 18, 2019 | 12:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आपने कभी सोचा हैं कि आपके घर में रखा डस्टबिन आपके भाग्य को बना और बिगाड़ भी सकता है। डस्टबिन रखने की दिशा आपकी सफलता और तरक्की को भी प्रभावित करता है।

dustbin Vastu
Vastu tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • डस्टबिन को रखने की जगह घर लेते हुए ही तय करें
  • घर में उत्तर दिशा में न रखें कभी कूड़ेदान
  • व्यापार में हो रहा हो घाटा तो डस्टबिन के दिशा को ध्यान दें

नई दिल्‍ली। Vastu Tips: सुन कर आपको ये अजीब लग सकता है कि डस्टबिन की भी कोई दिशा होनी चाहिए? लेकिन ये सच है कि डस्टबिन घर, आफिस या दुकान में कहां रखा गया है इससे आपके ऊपर भी असर पड़ता है। करियर कि दिशा से लेकिर तरक्की और खुशहाली डस्टबिन कि दिशा भी तय करती है। जिस तरह से आप घर लेने से पहले किचन से लेकर पूजा घर और शयनकक्ष की दिशा का ध्यान देते हैं, जमीन लेते हुए दिशा के साथ आसपास की चीजों को भी देखते हैं वैसे ही वास्तु के अनुसार डस्टबिन रखने की दिशा पर भी गौर करना बेहद जरूरी है।

आपके सुख और समृद्धि का रास्ता खोलने के लिए डस्टबिन का सही जगह पर होना जरूरी है, क्योंकि इनकी गलत दिशा आपके खुशहाली के राह में रोड़ा अटका सकती है। तो आइए जानें की डस्टबिन कि दिशा गलत से क्या नुकसान हो सकता है और इसकी सही दिशा क्या होनी चाहिए।

उत्तर दिशा में घर में न रखें डस्टबिन
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा में डस्टबिन को रखना न केवल धन हानि का कारण होता है बल्कि इससे घर की तरक्की भी रुक जाती है और करियर भी बर्बादी की ओर जाने लगता है। इसलिए याद रखें घर में अगर डस्टबिन की जगह उत्तर की ओर हो तो आप उसे तुरंत बदल दें। ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तर दिशा धन और तरक्की की दिशा होती है और इस दिशा में डस्टबिन का होना नकारात्मक असर डालता है।

रोजगार पर संकट आए तो डस्टबिन पर नजर डालें
वास्तु अगर घर को गड़बड़ हो तो पूरा परिवार ही उससे प्रभावित होता है। गलत दिशा में बने भवन ही नहीं कई बार गलत दिशा में रखा समान भी नकरात्मक ऊर्जा का कारण बनता है। इतना ही नहीं कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी अगर गलत दिशा में डस्टबिन रखा हो तो ये रोजगार पर संकट खड़ा कर देता है। इसलिए अगर आपके रोजगार, नौकरी या व्यवसाय में संकट नजर आए तो डस्टबिन कि दिशा भी ध्यान दें।

प्रतिष्ठान में डस्टबिन को कभी उत्तर में न रखें
अगर आपका चलता हुआ बिजनेस अचानक से गिरने लगे। आपके बंधे हुए ग्राहक टूटने लगे मो समझ लें कि डस्टबिन का गलत दिशा में होना आपके बिजनेस को चौपट कर रहा है। प्रतिष्ठान के उत्तर दिशा में भूल कर भी कभी डस्टबिन न रखें। क्योंकि ऐसा कर के आप आपना बिजनेस तबाह करेंगे।

तो अब से घर के वास्तु का ध्यान देते समय डस्टबिन के रखने की दिशा भी तय कर लें क्योंकि ये भी आपकी खुशहाली के रास्ते को तय करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर