VastuShastra Tips: गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं आप? तो वास्तु के ये उपाय  दिलाएंगे निजात

Vastu Tips In Hindi Part 3 : घर में यदि बार-बार लोग बीमार हो रहे तो इसका कारण वास्तुदोष भी हो सकता है। वास्तुशास्त्र में बीमारियों से बचने के कई उपाय बताए गए हैं।

बीमारियों से भी बचाते हैं वास्तु के कुछ उपाय
Vastu Tips to get rid of illness, बीमारियों से बचने के वास्तु उपाय 

मुख्य बातें

  • नकरात्मकि ऊर्जा से बचने के लिए नमक के पानी से पोछा लगाएं
  • मरीज जब भी सोए उसका पैर दीवार की तरफ ही होना चाहिए
  • बेकार और पुरानी पड़ी दवाओं को तुरंत हटा देना चाहिए

Vastu Tips: वास्तुदोष होने पर उसका नकारात्मक प्रभाव उस घर में रहने वाले लोगों की सेहत पर पड़ता है, ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए घर के वास्तु पर जरूर ध्यान रखना चाहिए। कई बार वास्तु के कुछ नियमों के उल्लंघन के कारण भी स्वास्थ्य खराब रहता है।

यदि आपके घर में आए दिन लोग बीमार रहते हों या किसी बीमारी से पीछा ही नहीं छूट रहा हो तो वास्तु के कुछ उपाय जरूर आजमाने चाहिए। वास्तुशास्त्र में बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जो हर किसी को अपने घर में जरूर आजमाना चाहिए। वास्तु के इन उपायों को आजमा कर घर-परिवार को निरोगी बना सकते हैं

बीमार व्यक्ति का कमरा बदलें
यदि घर का कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है या लंबी बीमारी से जूझ रहा तो सर्वप्रथम उसके कमरे को बदल दें। कमरा बदलने से उसके स्वास्थ्य पर भी असर होगा। याद रखें कमरे में धूप और हवा का आना बेहद जरूरी है। मरीज के कमरे की खिड़की और दरवाजे को बीच-बीच में खोलते रहें।

सोते समय पैरों की दिशा का दें ध्यान
मरीज के सोने की दिशा और उसके पैरों कि दिशा पर विशेष ध्यान दें। मरीज का पैर दरवाजे के सामने, खिड़की की ओर, टॉयलेट या सीढ़ियों की तरफ नहीं होना चाहिए। जब भी मरीज सोए उसका पैर दीवार की तरफ हो।

नमक का पोंछा लगाएं
बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए घर में नमक के पानी का पोंछा लगाना चाहिए। जब भी पोंछा लगाएं उसके पानी में नमक डाल दें। इससे घर की नकारात्मकता खत्म होती है और पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती हैं।

बीम के नीचे सोने से बचें
यदि आपके घर के किसी कमरे बीम बना हो तो इस बात का ध्यान रखें कि उसके नीचे बिस्तर कभी न लगाएं। बीम घर की नकारात्मकता को दूर करता है। यदि बीम के नीचे कोई रहे या सोए तो नकारात्मकता का असर लोगों पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश करें की बीम वाली जगह खाली हो और वहां बैठने या सोने की व्यवस्था न हो।

बेकार दवाईयों को फेंक दें
कई बार घर में ऐसी दवाएं पड़ी रहती हैं, जिनकी जरूरत नहीं होती। ऐसी दवाएं बीमारियों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं, इसलिए घर में बेकार या पुरानी दवाएं न रखें।

दवाओं के बिल कभी पर्स में न रखें
दवाओं के बिल यदि पर्स में रखने की आदत हो तो इसे बदल लें, क्योंकि ये बिल आपके खर्च को बीमारियों पर बढ़ाते हैं। तो वास्तु के इन उपायों को अपना कर आप अपनी और अपने परिवार की सेहत को बनाए रख सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर