Sofa Set Vastu Tips: ड्राइंग रूम की इस दिशा में रखिए सोफा सेट, घर में आएगी पॉजिटिव एनर्जी

Vastu Tips for Sofa Set: वास्तु शास्त्र के अनुसार ड्राइंग रूम में सोफा सही दिशा में लगाकर आप अपने घर में आने वाले मेहमानों के साथ अच्छे रिश्ते बना सकते हैं। साथ ही इससे घर में साकारात्मक ऊर्जा आती है।

Vastu Tips for Sofa Set
ड्राइंग रूम में सही दिशा में सोफा रखने से घर में साकारात्मक ऊर्जा आती है।   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • ड्राइंग रूम में सोफा हमेशा वास्तु शास्त्र के अनुसार लगाना चाहिए
  • ड्राइंग रूम के नैऋत्य कोण में सोफा लगाना अच्छा होता है
  • सही दिशा में सोफा को लगाने से हमेशा घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है

नई दिल्ली: घर में ड्राइंग रूम में आमतौर पर सबसे ज्यादा चीजें रहती है क्योकि घर में जो भी मेहमान आते हैं हम उन्हें यहां बिठाते हैं। ड्राइंग रूम का ज्यादातर इस्तेमाल हम मेहमानों या अपने परिवार के सदस्यों के साथ करते है। ड्राइंग रूम में हम अपनों के साथ या परिवार से संबंधित बात विचार विमर्श करते है।

कभी कभार ऐसा होता है कि हमारे घर में आए मेहमान हमारे ऊपर हावी होने लगते है, जो हमें बिलकुल अच्छा नहीं लगता है। ऐसे हालात हमारे साथ क्यों होते हैं, क्या आपने इसके बारे में कभी सोचा है, तो आज हम आपको इसके बारे में बताते है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार यह घटना उन हालात में होती है जब घर में गलत दिशा में सोफा लगा हुआ होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी परिस्थिति को दूर करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, हमें किस तरह से सोफा को लगाना चाहिए, यहां आप सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। वास्तु के मुताबिक ड्राइंग रूम में सोफा का सही प्लेसमेंट घर को साकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ड्राइंग रूम में सोफा लगाने का सही दिशा-

1. यदि हमारे घर का मुख्य द्वार का दरवाजा पश्चिम दिशा में हो तो ड्राइंग रूम के नैऋत्य कोण में सोफा को लगाना अच्छा होता है।

2. यदि मुख्य द्वार का दरवाजा उत्तर दिशा में हो तो नैऋत्य दक्षिण या पश्चिम में सोफा को लगाना शुभ और लाभकारी माना जाता है।

3. यदि आपका घर पूर्व दिशा में स्थित हो, तो भी ऊपर बताएं गए दिशा में ही सोफा को लगाएं। ऐसे लगाने से घर आए मेहमान के साथ हमारे रिश्ते अच्छे हो सकते है और साथ ही इससे घर में सुख शांति का माहौल बना रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार ड्राइंग रूम में परिवार के मुख्य सदस्य को बैठते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि चेहरा को दरवाजे की ओर रखें। ऐसा नहीं होने से घर आए मेहमान आप पर हावी हो सकते है।

यदि आप इस दिशा में नहीं बैठते हैं तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में नहीं बैठने पर मेहमान के साथ आपका किसी भी बात को लेकर विवाद या आपस में मतभेद हो सकता है। अपने घर की खुशियां बनाएं रखने के लिए वास्तु शास्त्र के बताएं गए दिशा के अनुसार ही घर में सोफा को लगाएं।  सोफा सिर्फ लग्जरी ही नहीं बल्कि सही दिशा में इसको रखना आपके घर की सुख शांति को बनाए रखने और साकारात्मक ऊर्जा लाने में भी सहायक साबित होता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर