शिवलिंग से मिलेगी सुख-शांति और समृद्धि, वास्तु के मुताबिक जानिए सहीं स्थान

Vastu tips for Shivling: शिव पुराण के अनुसार घर में शिवलिंग रखना बेहद शुभ माना जाता है। शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव के साथ माता पार्वती की कृपा भी प्राप्त होती है।

vastu shastra tips for shivling
Matangeshwar Mandir,Khajuraho, MP  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • शिवलिंग को भगवान शिव का लिंग रूप कहा गया है, इसकी पूजा करना फलदायक माना जाता है
  • वास्तु अनुसार घर में शिवलिंग स्थापित करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है
  • घर में रखे शिवलिंग की रोजाना करनी चाहिए

नई दिल्ली:  सनातन धर्म में भगवान शंकर यानी शिव प्रमुख देवताओं में से एक माने गए हैं। शास्त्रों के मुताबिक भगवान शिव की आराधना करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं । भगवान शिव की पूजा करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है इससे घर में खुशहाली बनी रहती है।

शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव का लिंग रूप शिवलिंग कहलाता है। शिव पुराण के मुताबपिक शिवलिंग की पूजा करना बहुत लाभदायक माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक शिवलिंग की पूजा निरंतर करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं । घर में शिवलिंग रखना बहुत शुभ होता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शिवलिंग रखते समय कुछ पर ध्यान दिया जाए तो उसका लाभ कई गुणा बढ़ जाता है। 

इस दिशा में हो आपका मुख

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, शिवलिंग ऐसी जगह पर स्थापित करना चाहिए जहां से उसकी पूजा करते समय आपका मुख दक्षिण दिशा में होना चाहिए। शिवलिंग की पूजा करते समय कभी भी आपका मुख पूर्व यानी पूरब की दिशा में नहीं होना चाहिए। ऐसा होना अशुभ माना जाता है और पूजा अनुकूल लाभ नहीं मिलता है। 

ऐसे स्थान पर शिवलिंग रखना माना जाता है उत्तम

अगर आप अपने घर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो उसे खुले स्थान पर रखिए। ऐसी जगह पर शिवलिंग रखना लाभदायक होता है। याद रहे कि शिवलिंग को कभी भी अंधेरी जगह पर नहीं रखना चाहिए। अगर आपके पास जगह की कमकी है तो तुलसी जी के गमले में भी शिवलिंग को स्थापित कर सकते है ।

शिवलिंग के इस दिशा में बैठकर ना करें पूजा

वास्तु शास्त्र के अनुसार शिवलिंग के उत्तर में कभी स्थान ग्रहण करके पूजा नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है शिवलिंग के उत्तर दिशा में भगवान शिव का बाया अंग उपस्थित होता है और इस दिशा में मां पावर्ती वास करती हैं। अगर आप अशुभ फल से बचना चाहते हैं तो शिवलिंग के पश्चिम दिशा में भी कभी बैठकर पूजा ना करें।

रेशमी कपड़े पर ही रखें शिवलिंग

वास्तु शास्त्र में यह जिक्र कि गया है कि शिवलिंग हमेशा रेशमी कपड़े पर रखा जाना चाहिए। रेशमी कपड़े के ऊपर शिवलिंग रखने से वास्तु दोष दूर होते हैं इसके साथ घर में आर्थिक तंगी भी समाप्त हो जाती है।

शिवलिंग के साथ रखें शिव परिवार की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के जानकारों के मुताबिक अगर आप अपने घर में शिवलिंग को स्थापित करना चाहते हैं तो शिवलिंग के साथ शिव परिवार की मूर्ति जरूर स्थापित कीजिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर