Vastu Tips For Money: नोट गिनते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना उल्‍टे पैर लौट जाएगी लक्ष्‍मी 

वास्तु टिप्‍स
Updated Nov 24, 2019 | 13:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Lakshmi And Vastu Tips: कुछ लोग नोट गिनते वक्‍त कुछ गलतियां कर बैठते हैं। घर में अगर पैसों की तंगी से बचना है तो उन्‍हें गिनते वक्‍त ये गलती न करें।

Lakshmi And Vastu Tips
Lakshmi And Vastu Tips 

मुख्य बातें

  • माता लक्ष्‍मी भगवान विष्‍णु की पत्‍नी हैं, जिनकी पूजा से धन और वैभव की प्राप्ति होती है
  • पर्स में नोटों के साथ कभी भी खाने पीने की चीजें नहीं रखनी चाहिए
  • रात को सोते समय कभी भी रुपयों को सिराहने की ओर न रखें

धन और संपत्ति की देवी मां लक्ष्‍मी जिस भी घर में वास करती हैं, उस घर में कभी कंगाली का नामो निशान नहीं होता। माता लक्ष्‍मी भगवान विष्‍णु की पत्‍नी हैं, जिनकी पूजा से धन और वैभव की प्राप्ति होती है। अगर लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घोर दरिद्रता का सामना भी करना पड़ता है। 

इसकी मुख्‍य वजह है यह भी हो सकती है कि कभी कभी कुछ लोग नोट गिनते वक्‍त कुछ गलतियां कर बैठते हैं। शास्त्रों के मुताबिक धन में देवी लक्ष्मी का वास होता है। चाहे वह किसी भी रूप में रखा हो। यही नहीं अगर हम पैसे के रख-रखाव में भी कोई गलती करते हैं, तो उससे भी देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। देखा जाता है कि अक्‍सर लोग नोटों की गिनती करते समय कई ऐसी गलतियां कर देते है, जिससे धनहानि होती है। आइये जानें क्‍या हैं वो...

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by D!v£$h ₽@mbh@® (@divyesh_pambhar_) on

 

नोट गिनते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना हो जाएंगे कंगाल

न करें थूक का इस्तेमाल
वास्तु के मुताबिक यदि आपके घर में आपके पैसा खूब है लेकिन समय पड़ने पर वह आपके हाथ से निकल जाता है तो समझ जाएं कि बहुत बड़ा दोष है। वास्तु के अनुसार कभी भी नोट गिनते हुए उनपर हाथ से थूक लगाकर इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से धन का निरादर होता है।यदि नोट आपस में चिपक जाते हैं तो एक कटोरी में पानी लेकर उसमें हल्के से हाथ की अंगुली में लगाकर पानी की सहायता से नोटों की गिनती करें।

न रखें खाने-पीने की चीजें
पर्स में नोटों के साथ कभी भी खाने पीने की चीजें नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा पर्स में कभी भी किसी प्रकार का बकाया बिल या उसकी रसीद न रखें। इसके अलावा जब कभी भी हाथ में या पर्स में से पैसे गिर जाए तो उसे हाथ से उठाकर माथे पर लगाने के बाद अपने पर्स में रखें। ऐसा न करने से तो माना जाता है कि भविष्य में चलकर आपको आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

रात को सोते समय यहां न रखें पैसे
वहीं, रात को सोते समय कभी भी रुपयों को सिराहने की ओर न रखें। इसे घर की तिजोरी व अलमारी में लक्ष्मी की कौड़ी या गोमती चक्र के साथ रखें। 

सड़क पर पड़ा नोट क्‍या बताता है 
अगर आपको सड़क पर कोई नोट प्राप्त हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि आपको अपनी परिस्थितियों को गंभीरता से देखने की जरूरत है। आपको अपने ऊपर विश्वास करते हुए अपने निर्णयों को कार्यरूप देने की आवश्यकता है। आपको मनचाही सफलता मिलेगी, बशर्ते आप अपने ऊपर नियंत्रण और विश्वास दोनों कायम रखें।
 

अगली खबर