Kajri Teej ke Upay: आज कजरी तीज पर करें यह 7 अद्भूत उपाय, मिलेगा सुखी वैवाहिक जीवन का वरदान

Kajri Teej ke Upay: कजरी तीज का व्रत करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वैवाहिक जीवन से जुड़ी हर समस्या से मुक्ति पाने के लिए दंपत्ति इस दिन विशेष उपाय करते हैं। 

kajri teej 2021, kajri teej ke upay, kajri teej ke upay batae, kajri teej ke totke, kajri teej ke upay totke, kajri teej ke upay bataen, kajri teej ke upay in hindi
कजरी तीज के 7 खास उपाय (Pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • सुखी वैवाहिक जीवन के लिए कजरी तीज पर खास उपाय किए जाते हैं। 
  • इस दिन शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करने का विशेष महत्व है। 

Kajri Teej 2021 Upay: भाद्रपद मास इस वर्ष 23 अगस्त से प्रारंभ हो गया है। इस मास की तृतीया तिथि कजरी तीज के नाम से जानी जाती है। उस हिसाब से आज यानि 25 अगस्‍त को कजरी तीज मनाई जा रही है। यह तीज भगवान शिव तथा माता पार्वती को समर्पित है। भारत के विभिन्न क्षेत्रों में इस तीज को कजली तीज (Kajli Teej), बूढ़ी तीज (Buddhi Teej) और सातूड़ी तीज (Satudi Teej) के नाम से भी जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, कजरी तीज पर व्रत रखने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

हरियाली तीज और हरतालिका तीज की तरह सुहागिन महिलाओं के लिए कजरी तीज भी विशेष है। इस दिन महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन, पति की लंबी उम्र तथा परिवार की सुख-समृद्धि के लिए यह व्रत रखती हैं। इस वर्ष कजरी तीज 25 अगस्त के दिन पड़ रही हैं। जिस दंपत्ति के वैवाहिक जीवन में कलह तथा अन्य तरह की परेशानियां रहती हैं। उन्हें इस पवित्र तिथि पर खास उपाय अवश्य करने चाहिए।  

1. जीवनसाथी को निरोगी बनाने के लिए उपाय 

अगर आपके जीवनसाथी बीमार रहते हैं, जिस वजह से दांपत्य सुख बरकरार नहीं हैं। तो, कजरी तीज पर दंपत्ति राधा-कृष्ण मंदिर में मिश्री अर्पित करें। तथा प्रसाद के रूप में दोनों एकसाथ सेवन करें। इस उपाय से आपके जीवनसाथी सदा स्वस्थ रहेंगे। 

2. जीवनसाथी के कार्य में सफलता के लिए उपाय 

यदि अनेक प्रयास करने पर भी आपके जीवनसाथी को किसी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है। तो, कजरी तीज पर राधा-कृष्ण मंदिर में इलायची अर्पित करें। फिर इस इलायची को अपने घर लें आएं। जब भी आपके जीवनसाथी किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए निकलें, तब यह इलायची उनको दे दें। 

3. वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए उपाय 

अगर आपको अपने जीवनसाथी से मनचाहा प्यार नहीं मिल रहा है तो, इस दिन माता पार्वती को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें तथा उनके मांग में लगा सिंदूर अपने मांग में लगा लें। 

4. दांपत्य जीवन से आर्थिक तंगी दूर करने के लिए उपाय

यदि कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपके जीवनसाथी आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो, कजरी तीज पर काले कपड़े गरीबों में दान करें। इससे आपके जीवनसाथी को आर्थिक तंगी के मुक्ति मिलेगी। 

5. जीवनसाथी की नौकरी के लिए उपाय 

नौकरी की तलाश करते-करते अगर आपके जीवनसाथी थक गए हैं तो कजरी तीज की शाम सरसों के तेल का दीपक शनि मंदिर में जलाएं। इस उपाय से बेरोजगारी की समस्या दूर होगी। 

6. घर की बरकत के लिए उपाय 

अगर आपके घर में बरकत रुक गई है तो, कजरी तीज पर यथा शक्ति का दान किसी गरीब या असहाय व्यक्ति को करें। इस उपाय से आपके घर में धन, संपत्ति और सुख की कमी नहीं रहेगी। 

7. वैवाहिक जीवन से वैचारिक मतभेद दूर करने के उपाय 

कजरी तीज पर भगवान शिव को पीले तथा माता पार्वती को लाल कपड़े चढ़ाएं। अब इन कपड़ों पर गांठ बांध कर अपने जीवनसाथी के जरूरी सामान के साथ रख दें। इससे वैचारिक मतभेद दूर होंगे। मान्यताओं के अनुसार, इन उपायों से दांपत्य जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर होती हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर