शादी से पहले दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह करेंगे नंदी पूजा, जानें क्‍या है इसमें खास

आध्यात्म
Updated Aug 27, 2018 | 12:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

खबर है क‍ि दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह अपनी शादी से पहले खास नंदी पूजा करेंगे। वैसे नंदी को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। जानें क्‍या खास नंदी पूजा में और कैसे किया जाता है इसे :

what is nandi puja that deepika padukone and ranveer singh supposed to perform before their wedding
जानें क्‍या होती है नंदी पूजा 

नई द‍िल्‍ली : दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी की खूब चर्चा है। इसी बीच खबर आई है कि दोनों सात जन्‍म के बंधन में बंधने से पहले खास नंदी पूजा करेंगे। बता दें क‍ि नंदी बैल को भगवान श‍िव की सवारी कहा जाता है और ये भी मान्‍यता है क‍ि नंदी को मन की बात बता देने से भक्‍तों का संदेश बहुत जल्‍दी भोलेनाथ तक पहुंचता है। 

भगवान शिव अपने सर्वत्र विद्यमान भक्तों के प्रत्येक मनोकामना को पूर्ण करने वाले हैं। उनका एक परिवार है जिसे शिव परिवार कहते हैं और इसमें नंदी की बहुत अहम भूमिका है। नंदी भगवान शिव तक अपनी मनोकामना पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम है। यही कारण है कि भक्त नंदी के कान में अपनी मनोकामनाएं उच्चारित करते हैं ताक‍ि ये भगवान शिव तक पहुंच जाएं। 

साथ ही नंदी समृद्धि का प्रतीक है। उनकी पूजा से साहस और आत्मबल के साथ साथ श‍िव जी का आशीर्वाद भी मिलता है। ज्‍योतिषाचार्य सुजीत जी महाराज से यहां जानें नंदी पूजा के लाभ : 

  1. शिक्षा तथा प्रतियोगिता में सफलता की प्राप्ति होती है।
  2. विवाह में मंगल दोष को दूर करता है। एक बात स्पष्ट कर दें यदि वर और कन्या में एक मांगलिक है और दूसरा नहीं है तो भी विवाह के पूर्व दोनों की नंदी पूजा करवाई जाती है।
  3. दांपत्य जीवन की सफलता हेतु यह पूजा आवश्यक मानी जाती है। 
  4. यदि आप मुकदमों से परेशान हैं तो यह पूजा आपको उससे मुक्ति दिलाएगी।
  5. रोगों से मुक्ति के लिए ये पूजा बहुत सहायक है। भगवान शिव मंदिर में महामृत्युंजय पूजा के साथ-साथ नंदी पूजा भी करनी चाहिए।
  6. मंगल दोष निवारण हेतु नंदी पूजा बहुत लाभकारी है।

क्‍या है नंदी पूजा की व‍िध‍ि
दुग्ध और गंगा जल से नंदी को स्नान कराएं। अक्षत के साथ गुड़ मिलाएं और अर्पित करें। पूजा में फल और फूल भी नंदी देव को चढ़ाए जाते हैं। नंदी स्तुति करें। रुद्राष्टक करने के बाद फिर चंदन से उनके मस्तक का लेपन करें। जो लोग किसी विशेष मनोकामना पूर्ति हेतु पूजन कर रहे हैं वो अपने मन की आकांक्षा नंदी जी के कान में कहकर उनके चरणों में मस्तक को रखकर सम्पूर्ण समर्पण का भाव रखें। ऐसा करने से उनकी मनोकामना निश्चित तौर पर पूरी होगी।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर