Vastu Tips: बाथरूम में इस रंग की बाल्टी रखने से दूर होगा वास्तु दोष, इन नियमों का भी करें पालन

Vastu Tips For Bathroom: वास्तु में कुछ खास रंगों के बारे में बताया गया है जिससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं। वास्तु के अनुसार बाथरूम में इस्तेमाल की जाने वाली बाल्टी के लिए ब्लू रंग को सबसे अच्छा माना गया है। बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रख लेने से सभी वास्तु दोष दूर होते हैं।

Vastu Tips For Bathroom
वास्तु टिप्स  
मुख्य बातें
  • नीले रंग से राहु-केतु दोष का प्रभाव होता है कम
  • बाथरूम के लिए ब्लू रंग की बाल्टी का करें इस्तेमाल
  • बाथरूम में उत्पन्न होते हैं सबसे ज्यादा वास्तु दोष

Vastu Tips For Bathroom Positivity: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वास्तु में दिशा और रंग को महत्वपूर्ण माना गया है। बात करें रंगों की तो रंग व्यक्ति के जीवन को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। वास्तु के अनुसार रंगों के सही चुनाव से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही वास्तु दोष भी दूर होते हैं। बाथरूम में आमतौर पर सभी लोग बाल्टी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि बाथरूम में रखी बाल्टी के रंग से आपकी किस्मत बदल सकती है। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में ही सबसे ज्यादा वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, जिसका जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि आप बाथरूम में नीले यानी ब्लू रंग की बाल्टी रखते हैं तो इससे वास्तु दोष दूर होता है। साथ ही वास्तु में बाथरूम को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं।

बाथरूम में रखें ब्लू कलर की बाल्टी

बाथरूम यानी स्नानघर में ब्लू कलर की बाल्टी रखना बेहद ही शुभ फलदायी बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है और वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है। वास्तु के अनुसार बाथरूम के लिए ब्लू रंग की बाल्टी सबसे अच्छी होती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बाथरूम में रखी हुई बाल्टी को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए।

नीले रंग से दूर होगा है राहु-केतु दोष

वास्‍तु के अनुसार नीला रंग शनि और राहु के अशुभ प्रभावो से राहत दिलाता है। यदि आप शनि और राहु के दोष से परेशान हैं तो आपको नीले रंग का सबसे ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। बाथरूम में बाल्टी के साथ ही आप नीले रंग का मग, तौलिया और रूमाल आदि रख सकते हैं।

Also Read: Navgrah Beej Mantra: ग्रहों की स्थिति को सुधारना है तो इन 9 मंत्रों का करें जाप, ये है नियम

बाथरूम में भूलकर भी न रखें खाली बाल्टी

बाथरूम भले ही घर से थोड़ा दूर, अलग और सिंपल होता है। लेकिन अगर वास्तु नियमों का पालन नहीं किया जाए इससे काफी नुकसान पहुंच सकता है। वास्तु नियम के अनुसार बाथरूम में रखी बाल्टी को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए। या तो आप बाल्टी में पानी भरकर रखें और अगर बाल्टी का प्रयोग नहीं करना है तो उसे पलटकर रख दें। खाली बाल्टी रखने से वास्तु दोष होता है।

Also Read: Ganesh Mantra: भगवान गणेश के इस मंत्र से बनेंगे बिगड़े काम, इसके जाप से प्रसन्न होंगे बप्पा

बाथरूम के ठीक सामने ना रखें दर्पण

सकारात्मक और नकारात्मक उर्जा के प्रभाव के कारण ही घर में शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है। वास्तु के अनुसार बाथरूम के दरवाजे के ठीक सामने दर्पण या शीशा नहीं लगाना चाहिए। नियमों के अनुसार बाथरूम के सामने दर्पण रखने से बाथरूम से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा शीशे से टकराकर घर के दूसरे हिस्सों में फैल जाती है। यह घर की खुशहाली और समृद्धि दोनों के लिए घातक सिद्ध हो सकती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर