देश के इन 10 हनुमान मंदिरों में है दिव्य शक्ति, जरूर करें दर्शन

Top 10 Famous Hanuman Temples: जीवन के सभी संकटों को दूर करना चाहते है, तो भारत में मौजूद हनुमान जी के इन 10 प्रसिद्ध मंदिरों का दर्शन जरूर करें

Famous Hanuman Temples, भारत में हनुमान जी के 10 प्रस
भारत में हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिर।   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत में स्थित इन 10 मंदिरों को दिव्य शक्ति वाला मंदिर माना जाता है
  • ये सभी मंदिर देश के अलग हिस्से में है और इनकी बड़ी महिमा है
  • मंगलवार और शनिवार के दिन इन मंदिरों में पूजा अर्चना की जाती है

Top Ten Famous Hanuman Temples: हिंदू धर्म शास्त्रों में मंगलवार और शनिवार का दिन भगवान हनुमान जी का माना गया है। ऐसी मान्यता है, कि इस दिन भगवान श्री हनुमान जी की भक्ति से भगवान अपने भक्तों की सभी पीड़ा को दूर कर देते है।

भारत में भगवान श्री हनुमान जी के कई मंदिर है, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे मंदिर है, जिनकी काफी मान्यता है और ऐसा माना जाता है कि उनमें दिव्य शक्ति का वास है। इन मंदिरों में मंगलवार और शनिवार के दिन भक्तों की भीड़ लगती है। मंदिरों में दूर-दूर से भगवान के दर्शन के लिए आते है।

यदि आप भी अपने जीवन के सभी कष्टों को दूर करना चाहते है, तो भारत में स्थित भगवान श्री हनुमान के 10 प्राचीन मंदिरों का दर्शन जरूर करें। आइए जाने भारत में वह कौन-कौन से 10 मंदिर है, जहां भगवान श्री हनुमान साक्षात मौजूद है।

भारत में मौजूद हनुमान जी के 10 प्रसिद्ध मंदिर

1. हनुमान धारा मंदिर (उत्तर प्रदेश)

उत्तर प्रदेश में स्थित चित्रकूट नामक स्थान पर मौजूद यह मंदिर काफी प्राचीन है। चित्रकूट के पर्वत पर स्थित हनुमान जी का यह मंदिर बेहद खूबसूरत है। चित्रकूट पर्वतमाला पर स्थित इस मंदिर के ठीक बगल से हमेशा पानी का धारा निकलती रहती है। इस वजह से लोग इस मंदिर को हनुमान धारा के नाम से पुकारते है। श्रद्धालु पर्वत से निकलने वाली पानी को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर भगवान श्री हनुमान का आशीर्वाद लेते है।

2. बालाजी हनुमान मंदिर (राजस्थान)

राजस्थान के चुरू जिले में स्थित बालाजी हनुमान मंदिर प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर में लोग भगवान के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से आते है।  मंगलवार और शनिवार के दिन इस मंदिर में भक्तों की लाखों की संख्या में भगवान श्री हनुमान के दर्शन के लिए भीड़ लगती है। 

3. डुल्या मारुति (महाराष्ट्र)

महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित डुल्या मारुति (हनुमान जी) का मंदिर 300 साल से भी अधिक पुराना माना जाता है है। यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए अलग-अलग जगहों से आते हैं।  इस मंदिर में भगवान श्री हनुमान की मूर्ति 5 फुट ऊंची और 3 फुट चौड़ी काले पत्थर से बनाई गई है। मंगलवार और शनिवार के दिन इस मंदिर में भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना भव्य तरीके से की जाती है। 

4. हनुमान दंडी मंदिर (गुजरात)

गुजरात शहर में स्थित हनुमान दंडी मंदिर बेहद प्रसिद्ध मंदिर है। ऐसा कहा जाता है, कि इस मंदिर में भगवान श्री राम और लक्ष्मण कई दिनों तक रुके थे। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस मंदिर में हनुमान जी और मकरध्वज के बीच युद्ध हुआ था। हनुमान दंडी मंदिर में मकरध्वज की भी मंदिर स्थित है। 


5. महावीर हनुमान मंदिर (बिहार)

बिहार की राजधानी पटना शहर में स्थित महावीर हनुमान मंदिर बेहद प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर है।  ऐसी मान्यता है, कि यहां महावीर हनुमान साक्षात मौजूद है। मान्यता के अनुसार भगवान की मूर्ति के ठीक पीछे वाले हिस्से में कोई भी मन्नत मांगने से पूर्ण होती है। यह मंदिर पटना रेलवे स्टेशन के ठीक बगल में मौजूद है। भारत में इस मंदिर में काफी चढ़ावा चढ़ता है। यहां प्रसाद के रूप में लड्डू चढ़ाया जाता है।

6. हनुमानगढ़ी मंदिर (उत्तर प्रदेश)

उत्तर प्रदेश में स्थित हनुमाननगरी मंदिर बेहद प्रसिद्ध मंदिर है। अयोध्या में विराजमान इस मंदिर को भगवान श्री राम की जन्म स्थल से जोड़ा गया है। ऐसी मान्यता है, कि भगवान हनुमान अपने प्रभु भगवान श्री राम के साथ यहां रहते थे। मंदिर के बगल में सुग्रीव टीला और अंगद टीला मौजूद हैं।

7. प्राचीन हनुमान मंदिर (नई दिल्ली)

नई दिल्ली के बीचों बीच स्थित यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध मंदिर है। ऐसी मान्यता है, कि इस मंदिर का निर्माण महाभारत काल में हुआ था। इस मंदिर में हनुमान जी की पूजा वायु पुत्र के रूप में की जाती है।

8. वीर मारुति बेदी हनुमान (उड़ीसा)

उड़ीसा के जगन्नाथ शहर में स्थित यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध मंदिर है। शास्त्रों के अनुसार भगवान जगन्नाथ ने हनुमान जी को यहां समुद्र को नियंत्रित करने के लिए नियुक्त किया था। उड़ीसा में जगन्नाथ पुरी घूमने के बाद श्रद्धालु इस मंदिर का दर्शन जरूर करते है।

9. हनुमान मंदिर (प्रयागराज)

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में स्थित यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।  यह इस मंदिर में भगवान श्री हनुमान लेटी हुई मुद्रा में है। 20 फुट लंबा भगवान श्री हनुमान का यह प्रतिमा बेहद खूबसूरत है। हर साल यहाँ गंगा स्नान करने के बाद श्रद्धालु भगवान श्री हनुमान के दर्शन जरूर करते है। ऐसी मान्यता है, कि इस मंदिर में सभी मनोकामना शीघ्र पूर्ण हो जाती है।

10. उल्टे हनुमानजी मंदिर (मध्य प्रदेश)

उज्जैन से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी में मौजूद उल्टे हनुमान जी का यह मंदिर महाकाल के नाम से प्रसिद्ध है। भगवान श्री हनुमान जी की पूजा अर्चना उल्टे रूप में की जाती है। भगवान श्री हनुमान की यह मूर्ति सिंदूर से सजी हुई बेहद खूबसूरत नजर आती है। इस मंदिर में श्रद्धा अलग-अलग जगह से भगवान श्री हनुमान के दर्शन करने आते है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर