Dreams Meaning: क्या आपको दिखाई देते हैं नींद में ऊंचाई से गिरने की सपने, जानें इसका मतलब

अक्सर लोग नींद में तरह-तरह के सपने देखते है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार ऊंचाई से गिरने वाला सपना देखने का मतलब क्या होता है यहां आप जान सकते है।

Dreams Meaning
Dreams Meaning 

मुख्य बातें

  • स्वप्न शास्त्र के अनुसार  हर सपने के अलग-अलग मतलब होते है
  • ऊंचाई से खुद को गिरते हुए देखने वाला सपना स्वप्न शास्त्र के अनुसार अच्छा भी होता है, बुरा भी होता है
  • यदि आपको ऊंचाई से गिरने के सपने अक्सर आते हो, तो स्वप्न शास्त्र से परामर्श जरूर करें

Top 5 Dreams And Meaning Hindi Article: अक्सर लोग सोए में तरह-तरह के सपने देखते है। कभी-कभी तो हम ऐसे सपने देख लेते है, जिसको देखकर हम काफी डर जाते हो और नींद से उठ जाते है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का अलग-अलग मतलब होता है। कुछ सपने को सुख की प्राप्ति कराने का संकेत माना जाता है, तो कुछ दुख का कारण होने का संकेत माना जाता है। ऐसे में यदि आप अपने आपको सपने में अक्सर ऊंचाई से गिरते हुए देखते हो, तो इसका मतलब क्या हो सकता है, आइए जानें यहाँ।

1. ऊंचाई से धकेले जाने वाला सपना देखना

ऊंचाई से धक्का दिए जाने वाला सपना दमित सपना माना जाता है। यदि आप रात में इस तरह के सपने देखते है, तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस सपने का मतलब आपके मन के विरुद्ध काम करवाना माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह के सपने को देखने का मतलब आसपास के लोगों से  सतर्कता बरतने की जरूरत मानी जाती हैं।

2. सपने में गिरते समय किसी चीज को पकड़ने की कोशिश करना

सपने में गिरते समय अपने आप को किसी चीज से रोकने की कोशिश करना स्वप्नशास्त्र के अनुसार इसका मतलब आपके रिश्ते सही तरीके से नहीं चल रहे है। उनमें कुछ परेशानियां है, या आप उसे ढकने की कोशिश कर रहे है।

3.  सपने में खुद को चट्टान से गिरते हुए देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार चट्टान से खुद को गिरते हुए देखने का मतलब परेशानी, विफलता इत्यादि होती है। यदि आप चट्टान से गिरते समय अपने पैरों को जमीन पर रखने की कोशिश कर रहे हो, तो ऐसे स्वप्न को विशेषज्ञ खुद को सुधारने का संकेत मानते है।

4. ऊंचाई से गिरते समय खुद का संतुलन खोने वाला स्वप्न

स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह के सपने को का मतलब जीवन में गलत संगति के साथ रहना, खुद को सही करने के लिए संघर्ष करने की कोशिश करना, संकट से गुजर, बुरा काम जीवन में करना और खुद को संतुलित करने की कोशिश करना माना जाता हैं।

5. अपनी जगह दूसरे के गिरने का सपना देखना

अपनी जगह खुद को गिरते हुए स्वप्न में देखने का मतलब दूसरों के लिए अच्छे काम करने की कोशिश करना जिसमें सफलता न मिल रही हो माना जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर