Sawan Month Upay : सावन खत्म होने से पहले घर ले आएं इनमें से कोई भी एक चीज, धन की नहीं होगी कमी

Sawan month 2021 : सावन माह में भगवान शिव की आराधना करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। इस महीने में कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से धन प्राप्ति समेत दूसरी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

sawan ke upay, sawan month 2021, sawan month end date 2021
सावन माह में किए ये उपाय लाएंगे खुशहाली (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय करें।
  • आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी सावन माह के उपाय कारगर हैं।
  • सावन के महीने में दान-पुण्य करने से भी लाभ होता है।

Sawan Ke Upay : हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। इसे बहुत पवित्र माना जाता है। इस पूरे माह में भगवान शिव की आराधना की जाती है। इससे भक्तों को कष्टों से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं सावन के महीने में कुछ ज्योतिषीय उपाय करने से धन-धान्य संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। पंडित देववृत त्रिवेदी के अनुसार सावन में रुद्राक्ष समेत कुछ खास चीजें घर में लाकर रखने से विशेष लाभ होते हैं। इस बार सावन का महीना 22 अगस्त को खत्म होगा।

सावन के उपाय, सावन पर घर लाएं ये चीजें

1.सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के साथ नाग देवता की भी पूजा होती है। इसलिए धन की प्राप्ति के लिए सावन के माह में घर में चांदी या तांबे के नाग-नागिन लाएं। अब सावन के किसी भी शुभ दिन उसकी पूजा करके घर मुख्य द्वार पर गाड़ दें या गेट पर टांग दें। ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

2.शिव जी को रुद्राक्ष बेहद प्रिय है। इसे शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए सावन के महीने में घर में रुद्राक्ष का लाना शुभ माना जाता है। शिव जी के मंत्रों का जाप कर रुद्राक्ष को सिद्ध कर धारण साथ करने से भी व्यक्ति को कष्टों से छुटकारा मिलता है।

3.अगर आपके घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है या हमेशा कुछ अप्रिय घटनाएं होती हैं तो सावन के माह मेंघर के हॉल या ड्राइंग रूम में चांदी या तांबे का त्रिशूूल रखें। इससे भोलेनाथ आपकी रक्षा करेंगे। साथ ही घर का वातावरण सकारात्मक बनेगा।

4.जिन घरों में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं, उन्हें शांति बनाए रखने के लिए सावन में तांबे का कलश खरीदना चाहिए। इसके बाद इसमें जल भरकर पूजा के स्थान पर रखना चाहिए। इससे परिवार का महौल अच्छा रहेगा।

5.अगर आपके काम बनते हुए बिगड़ जाते हैं तो समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पूजा स्थान पर सफेद चंदन रखें। पूरे सावन माह घर से बाहर जाते समय इसका तिलक लगाकर निकलें, इससे आपका काम बन जाएगा।

6.अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है तो सावन खत्म होने से पहले चांदी के नंदी बनवाकर घर लाएं। इन्हें पूजन के बाद अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर