Salt (Namak) Vastu Tips: एक चुटकी नमक से दूर होगी धन की किल्लत, जानिए कैसे करें यह उपाय

Salt (Namak) Vastu Tips in Hindi: वास्तुशास्त्र के अनुसार नमक ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करता है।

Namak Vastu Tips
Namak Vastu Tips 
मुख्य बातें
  • नमक का इस्तेमाल आपने रसोईघर में सुना होगा।
  • नमक नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने का भी एक कारगर उपाय है।

Salt (Namak) Vastu Tips in Hindi: नमक का इस्तेमाल आपने रसोईघर में सुना होगा। लेकिन आपको बता दें नमक नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने का भी एक कारगर उपाय है। जी हां वास्तुशास्त्र के मुताबिक नमक ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह नजर टोटके समेत काली शक्तियों का अंत कर आपको नकारात्मक शक्तियों से दूर रखता है। यह आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ाने में भी सहायक होता है। तो आइए ऐसे में जानते हैं कि किस प्रकार नमक का इस्तेमाल कर आप घर की सुख समृद्धि बढ़ा सकते हैं और नकारात्मक शक्तियों को घर से दूर कर सकते हैं।

तनाव को करे दूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप तनाव से ग्रस्त हैं, तो सुबह के समय स्नान करते वक्त नहाने के पानी में एक चुटकी नमक डालकर स्नान करें। इससे आपका स्ट्रेस दूर हो जाएगा और आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी।

धन की किल्लत को करे दूर

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में पैसों की किल्लत हो यानि घर में आर्थिक तंगी को दूर करने में नमक एक कारगार उपाय है। इसके लिए आप एक कांच की कटोरी में एक से दो चम्मच नमक लें और उसमें चार से पांच लौंग डालकर, घर के किसी कोने में रख दें। इस उपाय को करते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि जहां पर आपने इस कटोरी को रखा है वहां पर आपके अलावा किसी की नजर ना पड़ सके। ऐसा करने से घर में धन की आवक शुरु होगी और जल्द ही आर्थिक तंगी दूर होगी।

ऐसे करें नकारात्मक ऊर्जा को दूर

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए अपने स्नान घर में कांच की कटोरी में समुद्री नमक डालकर रखें। इससे आपके घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए

यदि आपके घर में एक के बाद एक व्यक्ति लगातार बीमार पड़ रहे हैं या परिवार के सदस्यों में आपसी मनमुटाव पैदा हो चुका है, तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप घर में काले नमक वाले पानी का पोछा लगाएं। इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी और इन समस्याओं से जल्द ही आपको मुक्ति मिलेगी। इसके लिए आप ध्यान रखें कि पोछे वाले पानी में केवल एक से दो चुटकी ही काला नमक मिलाएं।

अस्थमा को करे दूर 

वास्तुशास्त्र के अनुसार अस्थमा के रोगियों के लिए नमक बेहद लाभकारी है। इसके लिए आप काला नमक को एक कपड़े में बांधकर रखें और 30 दिनों तक लगातार इसे सूंघे। ऐसा करने से आपको इस बीमारी से जल्द ही राहत मिलेगी।

नजर टोटके को करे दूर 

वास्तुशास्त्र के अनुसार नमक नजर, टोटका और काली शक्तियों को दूर करने के लिए एक कारगार उपाय है। इसके लिए आप एक से दो चुटकी नमक लेकर बीमार या नजर और टोटके से ग्रस्त व्यक्ति पर 7 बार वारकर पानी में फैंक दें। इससे जल्द ही नकारात्मक शक्तियां का अंत हो जाता है।

भूलकर भी ना करें ये गलती

वास्तु के अनुसार आप जिस बर्तन मे नमक रख रहे हैं उसका विशेष ध्यान रखें। खासकर स्टील के जार या लोहे के बर्तन में नमक बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। इससे घर में बरकत नहीं होती। नमक को कांच के जार में रखें इससे घर में सुख शांति बनी रहती है और धन की कमी कभी नहीं होती।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर