Sai Baba Ka Bhog : जानें क्‍या है साईं बाबा के प्र‍िय भोजन, मनोकामना पूर्ति के ल‍िए इन चीजों का जरूर लगाएं भोग

Sai Kripa, ways to please Sai: यदि आपकी कोई ऐसी कामना है जो पूरी नहीं हो रही तो गुरुवार को साईं की पूजा में कुछ खास चीजें अर्पित करें, आपकी मनोकामना जरूर पूरी हो जाएगी।

Sai Kripa, साईं कृपा
Sai Kripa, साईं कृपा 

मुख्य बातें

  • साईं को उनके प्रिय भोग चढ़ाने से पूरी होगी आपकी कामना
  • 11 या 21 दिन तक कोई एक भोग हर गुरुवार साईं को लगाएं
  • साईं का भोग भक्त यदि अपने हाथ से बनाए तो वह ज्यादा फलदायी होगा

शिरडी साईं बाबा न केवल एक आध्यात्मिक गुरु थे बल्कि, उन्हें भगवान शिव का अवतार भी माना गया है। साईं को दत्तात्रेय भी कहा जाता है। साईं बाबा एक संत और फकीर के रूप में जाने जाते थे, लेकिन उनके चमत्कार उनके भक्तों के लिए किसी ईश्वरीय कृपा से कम नहीं है। साईं धर्म, जाति और संप्रदाय से ऊपर उठकर एक मानव सेवक के रूप में अपना जीवन लगाया और वह अपने भक्तों से भी यही कामना करते थे। वह प्रेम के भूखे थे और यही वह अपने भक्तों को भी सीख देते थे। वे अपने भक्तों के प्रति बेहद उदार और मददगार थे।

गुरुवार को साईं बाबा का विशेष दिन माना गया है और मान्यता है कि इस दिन यदि उनकी पूजा के साथ उनके प्रिय भोग को चढ़ा कर भक्त कोई भी कामना करते हैं तो वह अवश्य पूरी होती है। साईं की पूजा के साथ आइए जानें कि उन्हें क्या कुछ चढ़ा कर आप उनका विशेष पात्र बन सकते हैं।

साईं को प्रिय हैं ये विशेष भोजन

पालक: पालक साईं का सबसे प्रिय शाक माना गया है। साईं को पालक के पत्ते चढ़ाएं और इसे प्रसाद रूप लोगों को भी बांटे और खुद भी उसका सेवन करें। साथ ही यदि आपकी कोई कामना हो तो वह भी उनके समक्ष रख दें। आपकी इच्छा जरूर पूरी होगी।

हलवा: साईं को मीठे में हलवा बहुत ही प्रिय है और ये हलवा सूजी, आटा या बेसन किसी भी चीज का हो सकता है। शुद्ध घी से बना हलवा साईं के आगे अर्पित करते हुए अपने मन की आस उनसे कह डालें। साईं आपको अपने द्वार से खाली हाथ नहीं जानें देंगे। यदि संभव हो तो कम से कम 11 गुरुवार हलवा चढ़ाने का संकल्प लें।

खिचड़ी: साईं बाबा को एक सरल तपस्वी के रूप में जाना जाता था और यही कारण है कि वह सादगी भरे जीवन के साथ सादा खाना भी पसंद करते थे। साईं को दाल-चावल से बनी खिचड़ी बहुत प्रिय है और गुरुवार को उनका ये प्रिय भोग भी माना गया है। अपने हाथों से प्रेम पूर्वक ये खिचड़ी शुद्ध घी के साथ साईं को चढ़ा कर देखें आपकी हर कामना पूरी हो जाएगी।

नारियल: नारियल का इस्तेमाल ज्यादातर सभी भगवानों के भोग में रखा जाता है। साईं बाबा को नारियल चढ़ाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। नारियल के लड्डू, नारियल की खीर या नारियल से बना  कुछ भी चढ़ाया जा सकता है।

फल: साईं बाबा को सभी प्रकार के मीठे फल चढ़ाए जा सकते हैं। खास कर केला साईं को चढ़ना आपकी मन की कामना को पूरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा।

मिठाई: साईं के समक्ष आप अपनी किसी भी इच्छा को रखने से पहले उन्हें मीठे का भोग लगाएं। साईं की पीली मिठाई का भोग लगाना आपके लिए बहुत शुभफलदायी साबित होगा। कोशिश करें कि ये मिठाई आप खुद बनाएं।

साईं के इन प्रिय भोग में से कोई भी एक भोग आप कम से कम 11 या 21 दिन तक चढ़ाएं। आपकी आस जरूर पूरी हो जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर