Putrada Ekadashi ke Upay: संतान सुख देने वाली मानी जाती है पुत्रदा एकादशी, इन उपायों को करने से मिलेगा फल

Putrada Ekadashi Ke Upay: सावन शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकदाशी तिथि सनातन धर्म में बहुत विशेष मानी गई है। इस दिन संतान प्राप्ति के लिए खास उपाय करना लाभदायक माना गया है। 

Putrada ekadashi ke upay, putrada ekadashi ke upay in hindi, putrada ekadashi ke upay bataaiye, putrada ekadashi ke upay bataaen
संतान प्राप्ति के लिए जानें पुत्रदा एकादशी के अद्भुत उपाय (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • सावन मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। 
  • इस वर्ष पुत्रदा एकादशी 18 अगस्त के दिन पड़ रही है। 
  • संतान प्राप्ति के लिए इस दिन उपाय करना लाभदायक माना गया है। 

Putrada Ekdashi 2021 Ke Upay In Hindi: हर वर्ष पौष और सावन माह में पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाता है। सावन मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को सावन पुत्रदा एकदाशी के नाम से जाना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष सावन पुत्रदा एकदाशी (Putrada Ekadashi 2021) 18 अगस्त बुधवार के दिन पड़ने वाली है। मान्यताओं के मुताबिक, सावन मास में पड़ने वाली पुत्रदा एकादशी पर विशेष उपाय करना लाभदायक है। इस दिन जो संतान हीन दंपत्ति भगवान विष्णु की आराधना करता है तथा खास उपाय करता है उसे सुंदर और योग्य संतान की प्राप्ति होती है। पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi) पर कुछ खास उपाय करना भक्तों के लिए फलदायक है। 

Putrada Ekadashi Ke Upay, जानें पुत्रदा एकादशी के उपाय 

धन प्राप्ति के लिए उपाय 

धन प्रप्ति के लिए भक्तों को पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi) पर भगवान विष्णु को साबुत पान चढ़ाना चाहिए। इसके पश्चात, भगवान विष्णु को अर्पित किए गए पान पर कुंकुम से श्रीं लिखें और इसे घर की मुख्य तिजोरी में रख दें। 

इच्छापुर्ती के लिए उपाय 

इस दिन से भक्त 27 दिन तक घर के आस-पास किसी भी कृष्ण मंदिर में नारियल और बादाम अर्पिच करें। यह उपाय इच्छापुर्ती के लिए लाभदायक माना गया है। 

संतान प्राप्ति के लिए उपाय 

संतान प्राप्ति के लिए दंपत्ति को इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद दूध में मिश्री मिलाकर संतान हीन दंपत्ति को चांदी के लोटे से देव वृक्ष पर अर्पित करना चाहिए।

प्रमोशन के लिए उपाय 

इस दिन 7 कन्याओं को खीर खिलाएं। यह उपाय 5 एकादशी तिथि तक करें। ऐसी करने से नौकरी में तरक्की अवश्य होगी। 

समस्त परेशानियां दूर करने के लिए उपाय 

इस दिन जातकों को राधा-कृष्ण मंदिर में पीले फूल की माना अर्पित करनी चाहिए। इस उपाय से जीवन में आने वाली समस्त परेशानियों से भक्तों को छुटकारा मिलेगा। मान्यताओं के अनुसार, पुत्रदा एकादशी के ये उपाय लाभदाई हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर