Naukari ke Upay Totke: जॉब में हो रही है परेशानी ? आजमाएं नौकरी में तरक्की के अचूक उपाय, दूर होगा धन संकट

यदि आप भी लंबे समय से नौकरी में पदोन्नति और वेतन में वृद्धि के लिए कड़ी मेहनत और प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ग्रह नक्षत्रों के चलते आपको निराश होना पड़ रहा है - तो जानें ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुछ आसान उपाय।

how to get promoted in job, steps to get promoted at work, signs of getting promoted at work, how to know if you're going to be promoted, जॉब में तरक्की के लिए क्या करें, नौकरी में कैसे होगी प्रमोशन, सरकारी नौकरी में तरक्की के लिए क्या करें
जॉब में तरक्की के लिए क्या करें (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • रोजान सुबह स्नान कर माथे और नाभि लगाएं केसर का तिलक, मनचाहे पद की होगी प्राप्ति।
  • ऑफिस का काम करते वक्त आपका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए, ऐसे में आपके कार्य की होगी सराहना।
  • लगातार तीन शनिवार पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं, नौकरी में आने वाली विघ्न बाधाएं होंगी दूर

हर कामकाजी पेशेवर व्यक्ति नौकरी की सुरक्षा और तरक्की का सपना देखता है। हालांकि हर कोई यह हासिल करने में सक्षम नहीं होता। अक्सर लोग कहते हैं कि उन्हें उनके कार्यस्थल पर सही वेतन नहीं मिल रहा और वे हर समय नौकरी की तलाश करते हैं। ऐसे में यदि आप भी लंबे समय से नौकरी में पदोन्नति और वेतन में वृद्धि के लिए कड़ी मेहनत और प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ग्रह नक्षत्रों के चलते आपको बार बार निराश होना पड़ रहा है और आपकी मेहनत व्यर्थ जा रही है। तो आज हम आपके लिए ज्योतिषशास्त्र के अनुसार नौकरी में तरक्की और वेतन में वृद्धि के कुछ आसान उपाय लेकर आए हैं। 

नौकरी में तरक्‍की पाने के उपाय टोटके 

केसर तिलक लगाएं

ज्योतिषशासात्र के अनुसार गुरु बृहस्पति सुख, समृद्धि, धन और उन्नति के दाता माने गए हैं। इसलिए उन्हें प्रसन्न करके ही आपकी समस्याएं दूर होंगी। इसके लिए रोजान सुबह स्नान कर माथे और नाभि पर केसर का तिलक लगाएं। यह कार्य में वृद्धि के लिए वास्तव में शुभ माना जाता है। मुट्ठीभर केसर लें और पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, फिर थोड़ा पानी डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसे एक छोटे डिब्बे में रख दें और रोजाना स्नान के बाद नाभि और माथे पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आप मनचाहा पद पा सकते हैं और वेतन में वृद्धि होगी।

काम करते समय पूर्व दिशा की ओर मुख करें

कोरोना के भयावह प्रकोप के कारण पिछले कई दिनों से लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो ऑफिस का काम करते वक्त ध्यान रखें की आपका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। यह ना केवल आपके द्वारा किए जा रहे काम की तारीफ कराएगा बल्कि आप करियर की उस ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं, जिसकी आप लंबे समय से तलाश कर रहे हैं।

सूर्य पूजा से होगी समस्या दूर

नौकरी में आ रही बाधा या तरक्की पाने में यदि आपको लगातार बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है तो समझ लें कि आपका सूर्य कमजोर है। इसके लिए रोज सुबह या रविवार के दिन भगवान सूर्य को तांबे के लोटे से जल अर्पित करें। ध्यान रहे भगवान सूर्य को अर्पित किए गए जल में थोड़ा पीला अक्षत, काला तिल और लाल फूल चढ़ाएं। इससे आपका सूर्य मजबूत होगा और नौकरी चाकरी में आ रही सभी विघ्न बाधाएं दूर होंगी।

भगवान की मूर्ति स्थापित करें

अपने कार्यस्थल पर भगवान की एक छोटी सी मूर्ति स्थापित करें। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अपनी कार्यतालिका के ऊपर भगवान की एक छोटी सी मूर्ति स्थापित करें और काम शुरु करने से पहले भगवान से एक अच्छे और सकारात्मक दिन के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपका द्वारा किया गया कार्य आपके बॉस को काफी पसंद आएगा और नौकरी में प्रमोशन की संभावना बढ़ेगी।

हरे रंग का करें अधिक इस्तेमाल

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार करियर में तरक्की के लिए हरा रंग काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में अपने कार्यस्थल पर हरे रंग के कपड़े का अधिक इस्तेमाल करें। ऐसे में यदि आपके पास उचित कार्य तालिका है तो उसके लिए हरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल करें। इस कपड़े पर अपना लैपटॉप और काम से जुड़े अन्य दस्तावेज रखें। इससे आपके कार्य में वृद्धि होगी औऱ अन्य तरह के फायदे होंगे।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि बार बार आपके कार्य में रुकावट आ रही है या नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है, तो इसका कारण कुंडली में सूर्य और शनि का प्रभाव हो सकता है। इसके लिए रोजाना गाय को हरा चारा या गुड़ घी और चना खिलाएं। इससे आपके कार्य में आ रही रुकावट दूर होगी।

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं

यदि आप नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं या फिर मनचाही जगह ट्रांसफर चाहते हैं, तो शनिवार को शाम के समय एक सरसो के तेल का दीपक पीपल के वृक्ष के नीचे जलाएं। इसके बाद वहीं पर खड़े होकर एक बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ करने के बाद हांथ जोड़ कर प्रार्थना करें कि नौकरी में परिवर्तन हो और मनचाहा ट्रांसफर हो। लगातार तीन शनिवार ऐसा करने से निश्चित तौर से परिवर्तन की स्थितियां बनेंगी और आपको नौकरी में तरक्की मिल पाएगी।

गायत्री मंत्र का जाप करें

आपको बता दें गायत्री मंत्र ऋग्वेद के सबसे पूजनीय मंत्रों में से एक है। इसे सबसे शक्तिशाली वैदिक मंत्रों में से एक माना जाता है। ऐसे में रोजाना 31 बार गायत्री मंत्र का जाप करें। यह आपके करियर के विकास में मदद करेगा और नौकरी में निरंतर सफलता प्राप्त करने के मार्ग खुलेंगे। ध्यान रहे इस मंत्र का जाप करते समय आसपास शांति होनी चाहिए।

नोट : ये लेख आम धारणा पर आधार‍ित है। टाइम्‍स नाउ ह‍िंदी इस लेख में बताए गए तथ्‍यों की पुष्‍ट‍ि नहीं करता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर