पीपल के पेड़ पर लाल धागा बांधने से पूरी होगी संतान प्राप्ति की इच्छा, जानें पूजा के चमत्कारी फायदे  

हिंदू धर्म शास्त्रों और ज्योतिष शास्त्रों में पीपल के पेड़ से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं जो जीवन के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं।

पीपल
पीपल  

मुख्य बातें

  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन करें पीपल के पेड़ की पूजा।
  • खुशियां प्राप्त करने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे करें हनुमान चालीसा का पाठ। 
  • व्यापार में समृद्धि के लिए अपने घर की तिजोरी में संभाल कर रखें पीपल का पत्ता।

Peepal ke ped ke upay: सनातन धर्म में पीपल के पेड़ का विशेष महत्व है और इसे हिंदू धर्म शास्त्रों में देव वृक्ष कहा गया है। विशेष और शुभ तिथियों पर पीपल के पेड़ की विशेष पूजा की जाती है तथा अनुष्ठान में भी पीपल के पत्तों का उपयोग किया जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, पीपल के पेड़ में देवी-देवता का वास होता है इसीलिए इसका उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि घर में पीपल का पेड़ लगाना बेहद शुभ होता है। घर में पीपल का पेड़ लगाने से घर के सदस्यों की उम्र बढ़ती है।

यह भी कहा जाता है कि पीपल का पेड़ घर में सकारात्मकता लाता है तथा जिस घर में पीपल का पेड़ लगा होता है उस घर का वंश हमेशा आगे बढ़ता है। हिंदू धर्म शास्त्रों और ज्योतिष शास्त्रों में पीपल के पेड़ के कई फायदों के बारे में बताया गया है। इनके अनुसार पीपल के पेड़ से जुड़े कुछ उपाय और टोटके करने से जीवन में आने वाली तमाम समस्याएं दूर होती हैं। 

संतान प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

जो दंपत्ति संतान प्राप्ति की इच्छा रखता है तथा संतान प्राप्ति के लिए बहुत समय से कोशिश कर रहा है उसे यह उपाय अवश्य करना चाहिए। संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाली महिलाओं को पीपल के पेड़ पर लाल धागा बांधना चाहिए। लाल धागे के अलावा आप लाल कपड़े भी बांध सकती हैं। अगर किसी दांपत्य को संतान प्राप्ति में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें पीपल के पत्ते को पानी में 1 घंटे तक रखना है। फिर उस पत्ते को निकालकर पेड़ के नीचे रख देना है और पानी को पी जाना है। बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य तथा भविष्य के लिए पीपल के पेड़ को पानी अवश्य दें।

ऐसे होगी धन की वर्षा 

हिंदू धर्म शास्त्रों में यह उल्लेखित है कि शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से धन की देवी यानि माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी पीपल के पेड़ में वास करती हैं, इसीलिए पीपल के पेड़ की पूजा करने से धन की वर्षा होती है। 

ऐसे आएंगी जीवन में खुशियां और सकारात्मकता

अगर आप लंबे समय से परेशानियों से जूझ रहे हैं और आपके जीवन में खुशियां आने का नाम नहीं ले रही हैं तो पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित कीजिए। इसके साथ जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। घर की समृद्धि में वृद्धि के लिए पीपल के पेड़ के नीचे कपूर जलाएं।

दूर हो जाएंगी सभी परेशानियां

अगर आपके जीवन में परेशानियां आ रही हैं और किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले दिक्कतें आना शुरू हो जाती हैं तो 11 पीपल के पत्तों पर चंदन के पेस्ट से श्री राम लिखिए। इसके बाद इन पत्तों को भगवान हनुमान को अर्पित कर दीजिए। यह उपाय करने से सभी समस्याएं दूर चली जाएंगी।

पुराने से पुराने बीमारी से मिलेगा छुटकारा

अगर आपको या आपके घर के किसी सदस्य को कोई बीमारी परेशान कर रही है या कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी बीमारी का शिकार है तो उस व्यक्ति को अपने बाएं हाथ से पीपल के जड़ को छूना है। इसके साथ सोते समय अपने तकिए के नीचे पीपल का एक पत्ता रखना है। ऐसा करने से वह व्यक्ति बीमारियों से दूर रहेगा।

इस उपाय से मांगलिक दोष होगा दूर

अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है या आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो पानी में पीपल के कुछ पत्ते रख दीजिए फिर पत्ते निकालकर इस पानी से स्नान कीजिए। इस उपाय से शादी-विवाह में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए करें यह उपाय 

अगर आप कर्ज में डूबे हुए हैं या अपने पूर्वजों द्वारा लिए गए कर्ज से आप परेशान हैं तो लगातार 43 दिन तक पीपल के पेड़ को पानी दीजिए। याद रहे कि रविवार के दिन किसी भी इंसान को पीपल के पेड़ में पानी नहीं देना चाहिए। जो इंसान रविवार के दिन पीपल के पेड़ को पानी देता है उस पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर