सोमवार को भूल कर भी न करें ये काम, शिवजी ही नहीं उनका पूरा परिवार होगा नाराज

Shiv Dham, Shiva Puja Caution: सोमवार का दिन शिवजी का होता है और इस दिन यदि शिवजी की पूजा में आप कुछ खास बातों का ध्यान नहीं रखते तो इससे पूरा शिव परिवार आपसे नाराज हो सकता है।

keep these things in mind during Monday worship, सोमवार की पूजा में रखें इन बातों का ध्यान
keep these things in mind during Monday worship, सोमवार की पूजा में रखें इन बातों का ध्यान 

मुख्य बातें

  • शिवजी की पूजा में कभी तुलसी और केतकी का फूल न चढ़ाएं
  • हल्दी और कुमकुम भी उनकी पूजा में वर्जित माने गए हैं
  • शिवजी की पूजा कभी काले वस्त्र पहन कर न करें

देवों के देव महादेव माने गए हैं। शिवजी की पूजा करने से मनुष्य को जीवन में वह हर सुख मिलता है, जिसकी वह कामना करता है। शिवजी जितनी जल्दी अपने भक्तों से खुश होते हैं, उतनी ही जल्दी नाराज भी हो जाते हैं। इसलिए शिवजी की पूजा करते समय मनुष्य को विशेष सावधानी रखनी चाहिए। यदि मनुष्य शिवजी की पूजा में कुछ चूक करता है तो उससे केवल शिवजी ही नहीं, वरन उनका पूरा परिवार ही क्रोधित हो जाता है। तो आज यहां हम आपको शिवजी की पूजा से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी दे रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर आप अनजाने में भी वह गलती न कर सकें।

भगवान शिव की पूजा करके इन कार्यों को त्यागने का लें संकल्प

न करें ये काम : कभी किसी दूसरे के धन और स्त्री पर नजर न रखें। चोरी,जुआ खेलना, माता-पिता और देवी-देवताओं के साथ साधु- संतों का अपमान करने वाले से शिवजी ही नहीं उनका पूरा परिवार ही क्रोधित होता है। खास कर सोमवार के दिन कभी भी किसी घर आए मेहमान का निरादर न करें।

न पहने काला कपड़ा : सोमवार के दिन शिवजी की पूजा करते समय कभी काला वस्त्र धारण न करें। भगवान शिव को ही नहीं उनके पुत्र और देवी पार्वती को भी काला रंग पसंद नहीं है। सोमवार के दिन वैसे हमेशा सफेद रंग का वस्त्र पहना चाहिए, अन्यथा आप हरा, लाल, सफ़ेद, केसरिया, पीला या आसमानी रंग के वस्त्र भी धारण कर सकते हैं।

भूलकर भी शिव पर को न चढ़ाएं ये चीजें: शिवजी की पूजा में केतकी का फूल और तुलसी नहीं चढ़ाया जाता है। तुलसी और केतकी भगवान गणेश जी को भी नहीं चढ़ता है। साथ ही भगवान शिव को कभी शंख से जलाभिषेक न करें। इसके अलावा शिव पूजा में तिल भी नहीं चढ़ाना चाहिए। मान्यता है कि तिल भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ है, इसलिए इसे केवल भगवान विष्णु को तो अर्पित किया जा सकता है।

चढ़ाई ये चीजें तो चढ़ेगा पाप : यदि शिवजी की पूजा में खंडित चावल चढ़ाएं जाएं तो तय है कि आप पाप के भागी बनेंगे। वहीं उनकी पूजा में भूल कर भी कभी हल्दी और कुमकुम को न चढ़ाएं। इन चीजों को चढ़ाने से आप उनके क्रोध के भागी बन सकते हैं। शिव जी को आप नारियल तो चढ़ा सकते हैं, पर नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए।

ऐसे बरसेगी भोले बाबा की कृपा : सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप कम से कम108 बार करें। इससे पूरा शिव परिवार ही प्रसन्न होता है। शिवजी को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है।

तो शिवजी की पूजा करते समय हमेशा ही इन बातों का ध्यान रखें। अन्यथा शिवजी के साथ उनके परिवार का आशीवार्द भी आप के ऊपर से हट सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर