Navratri 2021 : चैत्र नवरात्रि में क्‍यों शुभ माना जाता है चांदी खरीदना, नार‍ियल और मौली लाने से होंगे ये लाभ

मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि पर कुछ चीजें अवश्य खरीदनी चाहिए। कहा जाता है कि इन चीजों को खरीदने से अधूरी इच्छाएं पूरी होती हैं तथा यह घर के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।

Things to buy in navratri, navratri 2021, chaitra navratri 2021, navratri me kya kharide, navratri me kya kharidna shubh hota hai, navrtri mein kya kharidna chahiye, chaitra navratri me kya kharide 2021 नवरात्रि में क्या खरीदें, नवरात्रि में क्या खरीदना च
navratri me kya kharidna shubh hota hai 

मुख्य बातें

  • हिंदू पंचांग के अनुसार, 13 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है चैत्र नवरात्रि, 22 अप्रैल को होगी समाप्त।
  • चैत्र नवरात्रि में खरीदनी चाहिए कुछ चीजें, मान्यताओं के अनुसार, अधूरी इच्छाओं को करती हैं यह चीजें पूरी
  • जानिए पताका, चांदी,‌ गाय का घी समेत इन चीजों को खरीदने से चैत्र नवरात्रि में आपको क्या होंगे लाभ।

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। सनातन धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत विशेष माना जाता है। नवरात्रि शब्द दो अलग-अलग शब्दों का मेल है जिसका अर्थ नौ रात होता है। ‌नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है तथा रात में जागरण किया जाता है। मां दुर्गा के भक्तों के लिए यह 9 दिन बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। भारत के कई प्रांतों में नवरात्रि को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इन प्रांतों में बंगाल और गुजरात की नवरात्रि सबसे लोकप्रिय है। कहा जाता है कि भक्तों को नवरात्रि में कुछ चीजें अवश्य खरीदनी चाहिए क्योंकि इन चीजों को खरीदने से इंसान के अधूरे सपने पूरे होते हैं तथा मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों का वरदान प्राप्त होता है।

यहां जानें, कि इस नवरात्रि आपको अपनी अधूरी इच्छाओं को पूरा करने के लिए किन चीजों की खरीदारी करनी चाहिए।

विदेश यात्रा करना है तो खरीदें ये

अगर आपका हमेशा से सपना रहा है कि आप विदेश यात्रा करें तो नवरात्रि में पताका यानी ध्वज खरीदें और प्रत्येक दिन इसकी पूजा करके नवमी पर पताका को मां दुर्गा के मंदिर में अर्पित कर दीजिए।

चांदी की खरीदारी दिलाएगी आर्थिक कष्टों से मुक्ति

अगर आप अपनी और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो नवरात्रि में चांदी का सामान खरीदें और मां दुर्गा को समर्पित कर दें।

गाय के घी से होगी आरोग्य जीवन की प्राप्ति

आजकल सभी आरोग्य जीवन प्राप्त करने की कोशिश में लगे हुए हैं। अगर आप भी आरोग्य जीवन प्राप्त करना चाहते हैं तो नवरात्रि के किसी भी दिन गाय के शुद्ध घी की खरीदारी कीजिए।

मिट्टी के घर से बनेगा खुद का घर

अगर आप भी अपना आशियाना बसाना चाहते हैं तो नवरात्रि में मिट्टी का छोटा सा घर खरीदिए और उसे अपने पूजा स्थल में मां दुर्गा के सामने रख दीजिए।

नारियल से नौकरी में होगी पदोन्नति

अगर दिन रात मेहनत करने के बावजूद भी नौकरी में आपकी तरक्की नहीं हो रही है तो नवरात्रि में 3 नारियल खरीदिए और घर में रखने के बाद नवमी पर इन नारियल को मां दुर्गा के मंदिर में अर्पित कर दीजिए।

अगर करना चाहते हैं सबको आकर्षित तो खरीदें यह सामान

अगर आप चाहते हैं कि सब आपकी तरफ खिंचे चले आएं और आपकी बात मानें तो नवरात्रि में अगरबत्ती, धूप, रूई, सुगंध या कोई भी चमकीली सफेद सामग्री खरीदिए।

काली मां को करें यह चीजें अर्पित होगी सौभाग्य में वृद्धि

अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार के सौभाग्य में वृद्धि हो तो संपूर्ण सुहाग की सामग्री खरीदिए और नवमी पर मां काली को अर्पित कर दीजिए।

धन-संपत्ति के लिए करें यह उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपके धन संपत्ति में वृद्धि हो तो नवरात्रि में किसी किन्नर से पैसे ले लीजिए और उसे अपने तिजोरी या पर्स में रख दीजिए।

अपने कार्यक्षेत्र में सफलता पाना है तो खरीदें मौली

अगर आप अपने कार्य क्षेत्र में सफलता पाना‌ चाहते हैं तो नवरात्रि में किसी भी दिन घर में मौली खरीद कर लाइए। ‌अब‌‌ इस‌‌ मौली पर नौ गांठें लगा दीजिए और मां दुर्गा को अर्पित कर‌ दीजिए। नवरात्रि के बाद इस‌ मौली को अपने पास रख लीजिए। ‌


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर