Masik shivratri Upay: जानें जुलाई 2021 की मासिक शिवरात्रि का पूजा समय, इस दिन क्यों करें सफेद चीजों का दान

सनातन धर्म के अनुसार, हर महीने कृष्ण पक्ष में पड़नी वाली मासिक शिवरात्रि बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा-आराधना करने से भक्त विभिन्न प्रकार की नकारात्मक शक्तियों से दूर रहते हैं।

July 2021 masik shivratri, masik shivratri july 2021, masik shivratri 2021, masik shivratri july 2021 date, july 2021 masik shivratri kab hai, masik shivratri ka mahatva, masik shivratri significance, जुलाई 2021 मासिक शिवरात्रि, मासिक शिवरात्रि जुलाई 2021
मासिक शिवरात्रि जुलाई 2021 

मुख्य बातें

  • हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि भगवान शिव को समर्पित है, इस तिथि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है।
  • मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा, उपासना तथा अभिषेक करना अत्यंत लाभदायक माना जाता है।
  • इस बार जुलाई 2021 की मासिक शिवरात्रि 08 जुलाई के दिन पड़ रही है, इस दिन सफेद चीजों के दान का विशेष महत्व है।

मान्यताओं के अनुसार मासिक शिवरात्रि का पर्व भगवान शिव और शक्ति के संगम को दर्शाता है। प्रत्येक माह में मासिक शिवरात्रि को कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मनाया जाता है। कहा जाता है जो भक्त मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा-उपासना करते हैं उनकी सभी इंद्रियां नियंत्रित रहती हैं तथा वह क्रोध, अभिमान, ईर्ष्या और लालच जैसी भावनाओं से भी दूर रहते हैं। जो भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं उन्हें मासिक शिवरात्रि व्रत अवश्य करना चाहिए।

प्रत्येक माह में पड़ने वाली मासिक शिवरात्रि भगवान शिव के भक्तों को सभी नकारात्मकता और भय से दूर रखती है। कहा जाता है मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा आराधना करने से कुंडली में चंद्रमा ग्रह मजबूत होता है। इस दिन भगवान शिव को बेलपत्र, धतूरा और त्रीफल अवश्य चढ़ाना चाहिए इसके साथ रुद्राभिषेक करना चाहिए।

यहां जानिए, जुलाई 2021 की शिवरात्रि इस बार कब पड़ रही है।

मासिक शिवरात्रि तिथि एवं मुहूर्त

मासिक शिवरात्रि तिथि: - 8 जुलाई, 2021 गुरुवार

चतुर्दशी तिथि प्रारंभ: - 8 जुलाई 2021 सुबह 03:20

चतुर्दशी तिथि समापन: - 9 जुलाई 2021 सुबह 05:16

मासिक शिवरात्रि का महत्व, masik shivratri mahatva in hindi 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, यह कहा जाता है कि शिवरात्रि पर भगवान शिव परमब्रह्म से साकार स्वरूप में प्रकट हुए थे। यह तिथि भगवान शिव तथा माता पार्वती के मिलन को दर्शाता है। इस दिन भगवान शिव तथा माता पार्वती की पूजा करना अत्यंत लाभदायक कहा गया है। सभी व्रतों में मासिक शिवरात्रि का व्रत उत्तम माना जाता है।

मासिक शिवरात्रि का विशेष उपाय, masik shivratri ke upay 

मान्यताओं के अनुसार, मासिक शिवरात्रि बेहद शुभ तिथि मानी गई है। इस दिन भगवान शिव तथा शक्ति की उपासना तो होती ही है मगर आर्थिक संकट को दूर करने के लिए भी इस दिन उपाय किए जाते हैं। यह कहा जाता है कि मासिक शिवरात्रि पर सफेद वस्तुओं के दान से सभी आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर