Laxmi Puja on Friday: लक्ष्मी जी का आशीर्वाद चाहिए तो शुक्रवार शाम को ऐसे करें पूजा, मिलेगा मनाचाहा फल

मान्यता है कि शुक्रवार के दिन अगर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो घर में शांति बनी रहती है। साथ ही वह भक्‍तों से प्रसन्न होती हैं और उन पर धन की वर्षा करती हैं। 

Laxmi Puja
Laxmi Puja 

मुख्य बातें

  • शुक्रवार को ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा। 
  • घर के मुख्य दरवाजे पर जलाएं घी का एक दीपक
  • लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो इन बातों का रखें ध्यान

शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा शाम के समय करना सर्वोतम माना जाता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है, कलह-क्लेश नहीं होता और नकारात्मक ऊर्जा भी घर से दूर हो जाती है. यदि आप भी धन से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो शुक्रवार को जरूर करें लक्ष्मी जी की पूजा. साथ ही घर के अंदर भी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

मन में न लाएं ऐसे विचार
शुक्रवार के दिन किसी के प्रति मन में गलत विचार नहीं लाना चाहिए। चोरी, लड़ाई या फिर किसी प्रकार की बेईमानी अगर आपके मन में आ जाए तो इसे अपवित्रता माना जाता है और जहां ऐसे गलत विचार मन में लाए जाते हैं, उस घर से देवी लक्ष्‍मी अप्रसन्‍न रहती हैं।

साफ-सफाई में रखें ध्‍यान
लक्ष्मी जी सफाई प्रिय हैं। जहां भी गंदगी होती है, स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जाता, वहां पर लक्ष्मी जी कभी नहीं जाती हैं। इसलिए अपने घर और ऑफिस में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। लक्ष्मी जी आपकी पूजा से तभी प्रसन्न होंगी जब आप सफाई का ध्यान रखेंगे। 

आर्थिक तरक्की के लिए खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें 
आर्थिक तरक्की के लिए घर में खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें। साथ ही नल का पानी खुला न छोड़ें. अगर नल से पानी बहने की समस्या हो तो उसे तुरंत ठीक करायें। 

घर के दरवाजों में डालें तेल 
घर में जितने दरवाजें हों, उनमें तेल डालते रहें। ध्यान रहे कि कोई दरवाजा खोलते समय आवाज न हो। ऐसा करने से दरवाजे से लक्ष्मी का प्रवेश होता है। अगर दरवाजे से आवाज आए तो लक्ष्मी जी का प्रवेश नहीं होता। 

नारी का न करें अपमान 
ऋग्‍वेद में इस बारे में बताया गया है कि जिस घर में नारी का सम्‍मान नहीं होता, उस घर में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती। महिलाओं को घर की लक्ष्‍मी माना जाता है इसलिए उनके प्रति प्रेम और सम्‍मान की भावना रखना सबसे जरूरी होता है। जिस घर मे महिलाओं का सम्‍मान होता है, उस घर में देवी देवता भी बेहद प्रसन्‍न रहते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर