Kanya sankranti 2020 : इस खास योग के साथ कन्‍या राश‍ि में आएंगे सूर्य देव, इन राश‍ियों की खोलेंगे क‍िस्‍मत

कन्‍या संक्रांत‍ि 2020 का राश‍िफल : 16 स‍ितंबर से सूर्य देव अपनी राश‍ि स‍िंह से न‍िकल कन्‍या राशि में प्रवेश करेंगे। आश्‍व‍िन मास होने की वजह से इसे आश्‍व‍िन संक्रांत‍ि भी कहा जाते हैं।

Kanya sankranti 2020 ashwin sankranti date effect on rashifal predictions of all zodiac signs
कन्‍या संक्रांत‍ि 2020 का राश‍िफल  

मुख्य बातें

  • 16 सितंबर 2020 से शुरू होगी कन्‍या संक्रांत‍ि
  • कुंभ राश‍ि के लोगों के ल‍िए धन प्राप्‍त‍ि के योग बन रहे हैं
  • कन्‍या राश‍ि के लोगों को रखना होगा सेहत का ध्‍यान

सूर्य देव एक राशि में एक माह रहते हैं। बीते एक महीने से सूर्य देव अपनी राश‍ि स‍िंह में गोचर कर रहे थे। दिनांक 16 सितंबर 2020 को शाम 5:08 पर  सूर्य बुध प्रधान कन्या राशि में जाएंगे। इस तरह एक कन्‍या राशि में बुध और सूर्य का मिलन होगा। इससे बुधादित्य योग का निर्माण होगा। इस योग के बाद से कन्‍या राश‍ि पर सूर्य की अद्भुत कृपा होगी और आत्‍मबल के दम पर वे कई कार्यों को स‍िद्ध कर पाएंगे। हालांक‍ि सूर्य के प्रताप की वजह से कन्‍या राश‍ि के जातकों को सेहत का ध्‍यान जरूर रखना होगा। 

बात अन्‍य राश‍ियों की करें तो वृष तथा सिंह राश‍ि के लोग संघर्ष के बाद सफल होंगे। मधुमेह के रोगियों को एलर्ट रहना होगा। तुला,धनु तथा मिथुन राशि के छात्र लाभान्वित होंगे। आइये जानते हैं प्रत्येक राशियों पर कन्‍या संक्रांति का विस्तृत असर - 

  1. मेष: आय प्राप्ति के नए स्रोत बन सकते हैं। किसी रुके कार्य के पूर्ण होने से खुश रहेंगे। धन का आगमन हो सकता है। धार्मिक यात्रा की योजना बनेगी। व्यापार में उन्नति की संभावना रहेगी। आईटी और मीडिया फील्ड के लोग सफल रहेंगे। मधुमेह के रोगियों को परेशानी हो सकती है।
  2. वृष: आई टी और फ़िल्म फील्ड के जातक सफलता की दिशा में बढ़ेंगे। व्यवसाय में लाभ से मन हर्षित रहेगा। धन का आगमन हो सकता है। जीवन साथी का आपके कार्य में सहयोग आपको नई ऊर्जा देगा। नेत्र विकार से कष्ट मिल सकता है। बहते जल में तांबा प्रवाहित करें।
  3. मिथुन: पिता के सहयोग से कोई बड़ा कार्य सिद्ध कर लेंगे। व्यवसाय उपलब्धियों से भरा रहेगा। धन आगमन की संभावना रहेगी। कोई रुका वित्तीय कार्य पूर्ण होगा। संतान की सफलता से मन हर्षित रहेगा। हेल्थ अच्छी रहेगी।                                              
  4. कर्क: धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। छात्रों को सफलता की प्राप्ति होगी। पत्रकारिता और फ़िल्म फील्ड के जातकों के लिए समय भाग्यवृद्धि कारक है। धन के आगमन की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य सुख बेहतर रहेगा। गरीबों में अन्न का दान करें।
  5. सिंह: स्टूडेंट्स अपने परफार्मेंस से प्रसन्न रहेंगे। मीडिया और बैंकिंग फील्ड के जातक सफलता की प्राप्ति करेंगे। धन की प्राप्ति हो सकती है। शुगर के रोगी सावधानी बरतें। श्री आदित्यहृय स्तोत्र का पाठ करें।
  6. कन्या: राजनीति में नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। सरकारी सेवा में उच्चाधिकारी से प्राप्त सहयोग आपको प्रोत्साहित करेगा। छात्र शिक्षा में उन्नति करेंगे। आईटी और मीडिया फील्ड के लोग आज संघर्ष के बाद ही कार्य पूर्ण कर पाएंगे। स्वास्थ्य सुख में बाधाएं आती रहेंगी। श्री हनुमान जी का ध्यान करते रहें। गाय को बुध के द्रव्य हरा पालक खिलाएं।                 
  7. तुला : फ़िल्म तथा मनोरंजन फील्ड के लोग सफल रहेंगे। व्यवसाय में सफलता की प्राप्ति होगी। ऑफिस संबंधी कोई रुका कार्य पूर्ण होगा। दाम्पत्य जीवन में खुशहाली रहेगी। उदर विकार से कष्ट संभव है। चावल तथा चीनी का दान करें।
  8. वृश्चिक: जमीन या मकान खरीदने की योजना बनाएंगे। आपका आत्मबल आपकी बहुत सहायता करेगा। छात्र शिक्षा तथा प्रतियोगिता में सफलता की प्राप्ति से खुश रहेंगे। राजनीति से सम्बद्ध जातक लाभान्वित होंगे। प्रेम भरा दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा। दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा। श्वांस के रोगी सावधानी बरतें। मंगल की वस्तु तांबा बहते जल में प्रवाहित करें।
  9. धनु: धन का व्यय हो सकता है। छात्रों को शिक्षा तथा प्रतियोगिता में सफलता की प्राप्ति होगी। बहुत दिनों से रुके कार्य के पूर्ण होने से मन हर्षित  रहेगा। आई टी और एम सी ए फील्ड के छात्रों के लिए जॉब के अवसर उपलब्ध रहेंगे। मीडिया तथा बैंकिंग के जातक अपने कार्यों में संघर्ष के बाद ही सफल रहेंगे। नेत्र विकार से परेशानी रहेगी।
  10. मकर: जॉब में संघर्ष है। किसी विवाद से दूर रहने का समय है। मीडिया तथा फ़िल्म के लोगों को सफलता मिलेगी। लव लाइफ बेहतर रहेगी। वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। स्वास्थ्य बेहतर नहीं रहेगा। तिल का दान करें।
  11. कुंभ: आयात निर्यात तथा लोहे के लिए व्यापारियों के लिये आय प्राप्ति के नए स्रोत बन सकते हैं। धन की प्राप्ति की संभावना रहेगी। मार्केटिंग प्रबंधन और पत्रकारिता से जुड़े जातक अपनी मेहनत से अपने उच्चाधिकारी को प्रसन्न करेंगे। छात्र मेहनत करेंगे और सफलता की प्राप्ति करेंगे। प्रतियोगिता में सफलता की प्राप्ति होगी।
  12. मीन: यश तथा प्रतिष्ठा बढ़ेगी।आईटी और मैनेजमेंट में जॉब के लोगों के लिए बहुत अच्छा समय रहेगा। एम बी ए और लॉ के छात्र नवीन अवसरों की प्राप्ति करेंगे। शुगर से प्रभावित लोग सावधानी बरतें। खराब स्वास्थ्य से चिंतित रहेंगे। धार्मिक पुस्तक का दान करें।

संक्रांत‍ि के मौके पर दान करने का भी व‍िधान है। कन्‍या संक्रांत‍ि पर अन्‍न, वस्‍त्र, रुपया आद‍ि दान करना चाह‍िए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर