June 2021 wedding date: इस महीने खूब गूंजेगी शहनाई, जानें शादी के लिए जून 2021 में कब हैं शुभ मुहूर्त

wedding dates in june 2021 : शादी-विवाह के लिए शुभ मुहूर्त बेहद जरूरी होता है। अगर आप जून के महीने में शादी करना चाहते हैं तो जानिए कि जून के महीने में शादी विवाह के लिए किन तिथियों पर शुभ मुहूर्त बन रहे हैं।

June wedding dates, june 2021 wedding dates, june 2021 wedding dates in hindi, june wedding dates 2021, june wedding dates 2021 in hindi, june marriage dates 2021, june marriage dates 2021 in hindi, june 2021 marriage dates, june 2021 marriage dates in hi
जून 2021 में शादी की तिथि 

मुख्य बातें

  • सनातन धर्म में लोग किसी भी शुभ कार्य को प्रारंभ करने से पहले शुभ मुहूर्त अवश्य देखते हैं।
  • इस वर्ष अप्रैल, मई, जून और जुलाई के महीने में शादी विवाह के लिए कुल 37 विवाह मुहूर्त हैं।
  • ज्योतिषि‍यों के अनुसार, जून माह में विवाह के लिए कुल 08 शुभ योग बन रहे हैं।

सनातन धर्म में शुभ मुहूर्त देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है और किसी भी शुभ कार्य करने से पहले शुभ योग देखे जाते हैं। अगर ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं होती है तब इन शुभ कार्यक्रमों को टाल दिया जाता है या यज्ञ या हवन करवा कर दोष दूर किए जाते हैं। कोरोनावायरस के चलते पिछले साल और इस साल कई शादियां प्रभावित हुई हैं।

कोविड-19 के चलते सरकार ने शादी के कार्यक्रमों से आधारित कई प्रोटोकॉल्स जारी किए हैं जिन्हें पालन करना अनिवार्य है। कई ज्योतिष यह बता रहे हैं कि अप्रैल, मई, जून और जुलाई के महीनों में शुभ विवाह के लिए कुल 37 विवाह योग बन रहे हैं। अप्रैल और मई के महीने में कोरोनावायरस के चलते कई शादियों को टाल दिया गया था लेकिन जून के महीने में अब स्थिति थोड़ी सुधर रही है।

अगर आप जून के महीने में शादी के लिए शुभ मुहूर्त वाली तिथियां ढूंढ रहे हैं तो इस लेख को पढ़िए।

जून माह 2021 में शादी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त, shadi muhurat in june 2021,

ज्योतिष गणना के अनुसार, इस वर्ष जून के महीने में शादी-विवाह के लिए कुल 8 दिन शुभ माने जा रहे हैं। ज्योतिष गणना के मुताबिक, विवाह के लिए 3, 4, 5, 16, 20, 22, 23 और 24 तारीख अनुकूल बताई जा रही है। अगर आप जून के महीने में विवाह प्लान कर रहे हैं तो कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना ना भूलें क्योंकि क्या आपके और आपके परिवार वालों के लिए खतरनाक हो सकता है।

कब तक रहेंगे शादी के योग?

हिंदू पंचांग के अनुसार, अभी ज्येष्ठ माह चल रहा है जो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार जून का महीना होता है। भारत में गर्मी और ठंडी के मौसम में खूब शादियां होती है क्योंकि इन्हीं बातों में शादी के लिए शुभ योग बनते हैं। ज्योतिष गणना के अनुसार, इस बार 15 जुलाई के बाद शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं बनेगा। ऐसा कहा जाता है कि देवशयनी एकादशी के पूर्व देवी-देवता शयन योग में चले जाते हैं फिर देवउठनी एकादशी के बाद शादी विवाह के शुभ योग बनते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर