Hanuman Ji ki photo : हनुमानजी की 9 तस्वीरों को घर में लगाएं, हर मुद्रा से मिलता है अलग-अलग पुण्यलाभ

Bajrangi ka Bal ,9 pictures of Bajrangbali: बजरंगबली की पूजा कई मुद्राओं में होती है और हर मुद्रा की पूजा का अलग ही पुण्य मिलता है। इसलिए मनोकामना के अनुसार हनुमानजी की तस्वीरें घर में लगानी चाहिए।

9 pictures of Bajrangbali, बजरंबली की 9 मुद्राओं वाली तस्वीरें
9 pictures of Bajrangbali, बजरंबली की 9 मुद्राओं वाली तस्वीरें 

मुख्य बातें

  • बजरंगबली की विभिन्न मुद्राओं की पूजा के अलग पुण्य मिलते हैं
  • अपनी मनोकामना के अनुसार हनुमानजी के स्वरूप की पूजा करनी चाहिए
  • बजरंबली की हर मुद्रा वाली प्रतिमा घर में नहीं लगाई जा सकती

हनुमानजी की बहुत सी तस्वीरें आपने देखी होंगी। उनकी ये मुद्राएं समय और परिस्थतियों के सूचक होती हैं और उसी अनुसार मनुष्य को पूजा का फल देती हैं। हर मुद्रा का अपना अलग महत्व है और इन मुद्राओं की पूजा से अलग-अलग वरदान प्राप्त होते हैं। हनुमान जी के विभिन्न प्रसंग से जुड़ी उनकी मुद्राओं की पूजा की जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि हर मुद्रा की पूजा किसी विशेष मंशा के साथ की जाती है। तो आइए आज आपको हनुमान जी की ऐसी ही 9 मुद्राओं वाली तस्वीरों और उनकी पूजा से मिलने वाले वरदान के बारे में बताएं।

बजरंगबली की विभिन्न मुद्राओं वाली तस्वीर की पूजा का जाने पुण्यलाभ 

1. पर्वत उठाते हुए हनुमान:  बजरंगबली के ये मुद्रा मनुष्य के अंदर साहस, बल, विश्‍वास और जिम्मेदारी का विकास पैदा करती है। भगवान की ऐसी तस्वीर की पूजा तब करें जब आप किसी विपदा या संकट से घिरे हों अथवा आपके ऊपर कोई गंभीर जिम्मेदारी दी गई हो। इस मुद्रा की पूजा से मनुष्य में हर परिस्थतियों से मुकाबला करने की शक्ति आती है।
hanuman-ji Photos: Latest hanuman-ji Photos & Images, Popular hanuman-ji  Photo Gallery | Navbharat Times

2. आकाश में विचरण करते:  आकाश में विचरण करते हनुमान जी की तस्वीर की पूजा करना उन्नती, तरक्की और सफलता के रास्ते खोलता है। इस तस्वीर की पूजा विद्यार्थियों को जरूर करनी चाहिए।

3. श्रीराम भजन करते हुए:  जिस तस्वीर में हनुमान जी भगवान श्रीराम के भजन करते नजर आते हैं, उसकी पूजा करने से मनुष्य के अंदर भक्ति भावना का संचार होता है। साथ ही ऐसी तस्वीर की पूजा से मनुष्य के अंदर आत्मविश्वास की भावना आती है। किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस तस्वीर की पूजा जरूर करें।

4. दास हनुमान:  जिस तस्वीर में हनुमान जी भगवान श्रीरामजी के चरणों में बैठे हो, उसकी पूजा करने से मनुष्य के अंदर सेवा और समर्पण की भावना का विकास होता है। धर्म, कार्य और रिश्तों के प्रति समर्पण के लिए इस तस्वीर की पूजा करनी चाहिए।

5. ध्यान मुद्रा में: ध्यान की मुद्रा में बैठे हनुमानजी की पूजा करने से मनुष्य को मानसिक शांति के साथ मोक्ष की प्राप्ति होती है। ऐसी तस्वीर की पूजा उन्हें जरूर करनी चाहिए जो तनाव में रहते हों।

6. शक्ति मुद्रा में:  जिस तस्वीर में हनुमानजी का शक्ति प्रदर्शन की मुद्रा में हो, उनकी पूजा करने से भूत, प्रेत आदि नकारात्मक शक्तियों का डर दूर होता है। भगवान की इस तस्वीर को हमेशा उत्तर  दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए।

7. पंचमुखी हनुमान : पंचमुखी हनुमानजी  की तस्वीर की पूजा करने से मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और धन संपत्ति में वृद्धि होती है। पंचमुखी हनुमान की तस्वीर घर के अंदर और बाहर भी लगाना चाहिए। किसी भी वास्तु दोष को दूर करने के लिए भी पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाई जाती है।
hanuman jyanti 2018 keep such pictures of hanuman ji in house | Navbharat  Times Photogallery

8. आशीर्वाद मुद्रा: हनुमानजी जिस तस्वीर में अपने दाएं हाथ से आशीर्वाद दे रहे हों, उसकी पूजा करने से घर में सुख, शांति और सौहार्द बना रहता है।
9. लाल हनुमान: यदि आपका मंगल अशुभ हो तो लाल रंग वाले हनुमान जी की तस्वीर को घर की दक्षिण दीवार लगाएं। इससे गृह कलह  से भी छुटकारा मिलता है।

वैसे तो हनुमान जी की कई और मुद्राओं वाली तस्वीरें होती हैं, लेकिन बाकी को घर में लागने से पहले किसी विशेषज्ञ से जरूर जानकारी लेनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर