Devshayani Ekadashi 2021 ke upay: देवशयनी एकादशी पर करें यह 5 उपाय, श्रीहरि पूर्ण करेंगे सभी मनोकामनाएं

Devshayani Ekadashi 2021 ke upay: देवशयनी एकादशी सनातन धर्म में बहुत अनुकूल मानी गई है। इस दिन से चातुर्मास प्रारंभ हो जाता है और सभी शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं। देवशयनी एकादशी पर उपाय करना फलदायक होता है।

Devshayani ekadashi 2021, devshayani ekadashi upay, devshayani ekadashi ke upay
Devshayani ekadashi 2021 (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • आषाढ़ मास की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है, इस तिथि को हरिशयनी एकादशी भी कहा गया है।
  • हरिशयनी या देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु शयन काल में चले जाते हैं और भगवान शिव इस समस्त संसार को संभालते हैं।
  • देवशयनी पर कुछ उपाय करना भक्तों के लिए लाभदायक बताया गया है, उपाय करने से धन प्राप्ति होती है और संपन्नता बनी रहती है।

Devshayani Ekadashi 2021 ke upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष देवशयनी एकादशी 20 जुलाई के दिन पड़ रही है। कहा जाता है कि यह तिथि भगवान विष्णु और भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत अनुकूल है। इस तिथि को हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जाना गया है। देवशयनी एकादशी या हरिशयनी एकादशी हर वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष में मनाई जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि से श्रीहरि शयन काल में चले जाते हैं। इस तिथि से अगले चार महिनों तक शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। इस वर्ष 20 जुलाई से चातुर्मास प्रारंभ हो जाता है। देवशयनी एकादशी पर कुछ उपाय करना अत्यंत लाभदायक बताया गया है। कहा जाता है कि यह उपाय करने से भक्तों को भगवान विष्णु की कृपा मिलती है। 

देवशयनी एकादशी के उपाय


ऐसे करें श्रीहरि का अभिषेक 

भगवान विष्णु की कृपा प्राप्ति से भक्तों का जीवन खुशहाल हो जाता है तथा उन्हें हर कार्य में सफलता मिलती है। देवशयनी एकादशी पर एक साफ शंख ले लें फिल उसमें जल भर कर दक्षिणावर्ती दिशा में श्रीहरि का अभिषेक करें। ऐसा करना भक्तों के लिए लाभदायक बताया गया है। 

इस उपाय से जीवन में मिलेगी सफलता 

किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए भगवान विष्णु की पूजा के बाद उन्हें खीर का भोग लगाएं। इसके साथ उन्हें पीले फल या पीले मिठाई अर्पित कीजिए। यह उपाय करने से सफलता मिलती है तथा सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

ऐसे होगा धन लाभ

एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा करना फलदायक माना गया है। कहा जाता है कि देवशयनी एकादशी पर माता लक्ष्मी की पूजा से धन लाभ होता है। 

ऐसे होगी धन-धान्य की प्राप्ति 

हरिशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु का अभिषेक गाय के कच्चे दूध से कीजिए। इसके साथ दूध में केसर जरूर मिलाएं। 

ऐसे होगी लक्ष्मी की प्राप्ति 

देवशयनी एकादशी पर ॐ नमो नारायणाय या ॐ नमो भगवते वायुदेवाय का जाप करें। तुलसी की माला से इन मंत्रों का 108 बार जाप करना फलदायक माना गया है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर