Eid-ul-Fitr 2020: पाकिस्‍तान, सऊदी अरब में रविवार को मनाई जाएगी ईद, भारत में आज नहीं दिखा चांद

Eid-ul-Fitr 2020: पाकिस्‍तान, सऊदी अरब सहित कई खाड़ी देशों में ईद का त्‍योहार रविवार को मनाया जाएगा। इन देशों में 22 मई को ही चांद देखे जाने की अटकलें थीं, पर ऐसा नहीं हुआ।

Eid-ul-Fitr 2020 : Pakistan, Saudi Arabia to celebrate Eid on Sunday moon sighting shawwal date and timing
भारत में नहीं दिखा चांद, पाकिस्‍तान, सऊदी अरब में ईद कल (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर) 

इस्‍लामाबाद/रियाद : दुनियाभर में ईद के त्‍योहार को लेकर लेकर लोगों में उत्‍साह है। हालांकि कोरोना वायरस/लॉकडाउन के बीच ईद का त्‍योहार इस बार फीका ही रहने वाला है। रमजान के पाक महीने के बाद ईद का त्‍योहार होता है, जो इस्‍लामिक माह शव्वाल के पहले दिन मनाई जाती है। शव्‍वाल इस्‍लामी कैलेंडर का 10वां महीना है, जो रमजान के बाद आता है। इस्‍लामिक कैलेंडर के अनुसार, महीनों का निर्धारण चांद पर निर्भर होता है।

22 मई को नहीं दिखा चांद

सऊदी अरब, संयुक्‍त अरब अमीरात तथा कई खाड़ी देशों में 22 मई को ईद का चांद नहीं दिखाई दिया, जिसके कारण 23 मई को ईद नहीं मनाई गई। सऊदी अरब सहित तमाम खाड़ी देशों में अब 24 मई यानी रविवार को ईद मनाई जाएगी। सऊदी अरब की उच्‍च न्‍यायिक परिषद की ओर से घोषणा की गई कि ईद का चांद आज नहीं दिखाई दिया। लोग अब रविवार को ईद मनाएंगे और 23 मई (शनिवार) को रमजान का आखिरी दिन होगा।

पाकिस्‍तान में ईद कब?

पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्तान में भी ईद रविवार को ही मनाई जानी है। पाकिस्‍तान के विज्ञान एवं प्रौद्येागिकी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि ईद-उल-फित्र रविवार को होगा। एक न्‍यूज ब्रीफिंग के दौरान उन्‍होंने कहा कि शनिवार (23 मई)  रमजान के पाक महीने का आखिरी दिन होगा, जिसके बाद 24 मई को शव्‍वाल मास के पहले दिन ईद मनाई जाएगी। उसी दिन यूएई, दुबई, सऊदी अरब और अन्‍य खाड़ी देशों में भी ईद मनाई जाएगी।

भारत में नहीं दिखा चांद

इस बीच भारत में ईद का चांद शनिवार को देखे जाने की अटकलें लगाई जा रही थी, लेकिन चांद आज नहीं देखा जा सका है, जिसके बाद अब दिल्‍ली में जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने घोषणा की है कि ईद का त्‍योहार अब सोमवार को मानाया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए ईद के मौके पर भी लोगों से घर में नमाज अदा करने की अपील की गई है।

अगली खबर