Dry Tulsi Remedies Leaves: तुलसी की सूखी पत्तियां चमकाएगा भाग्य, जानिए इनके चमत्कारिक उपायों के बारें में

Dry Tulsi Benefits: तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी के सूखे पत्तों का भी बहुत महत्व होता है मान्यता है कि तुलसी के पत्ते कभी बासी नहीं होते।

Dry Tulsi Benefits
Dry Tulsi Benefits  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बिना तुलसी के भगवान विष्णु की पूजा नहीं होती है
  • घर में सुख शांति और सौभाग्य प्राप्ति के लिए लोग तुलसी के पौधे में जल व दीपक जलाते हैं
  • श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को स्नान करवाते समय तुलसी की सूखी पत्तियों को जल में डाला जा सकता है।

Dry Tulsi Leaves Benefits: हिंदू धर्म में तुलसी को अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। हिंदू धर्म में तुलसी को भगवान विष्णु का प्रिय भी कहा गया है। मान्यता है कि हर धार्मिक और मांगलिक कार्यों में तुलसी का विशेष महत्व होता है। बिना तुलसी के भगवान विष्णु की पूजा नहीं होती है। घर में सुख शांति और सौभाग्य प्राप्ति के लिए लोग तुलसी के पौधे में जल व दीपक जलाते हैं। ज्योति शास्त्रों के अनुसार तुलसी की पूजा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और घर में सुख शांति स्थापित होती है। वहीं तुलसी की सूखी पत्तियों का भी बहुत महत्व है। सूखी तुलसी के पत्ते से ज्योतिष उपाय करने से घर में धन की वर्षा होती है और भाग्य भी चमक उठता है। आइए जानते हैं ज्योतिषि के अनुसार तुलसी की सूखी पत्तियों से क्या उपाय करने चाहिए..

तुलसी का महत्व सिर्फ शास्त्रों में ही नहीं वर्णित है बल्कि आयुर्वेद में तुलसी को अमृत के समान कहा गया है। रोजाना सुबह शाम तुलसी के पौधे के नीचे दिया जलाना बेहद शुभ माना गया है। इसके अलावा ज्योतिर्विद गोविंद पांडे के अनुसार श्रीकृष्ण को तुलसी की सूखी पत्तियां प्रिय हैं। तुलसी की एक पत्ती का इस्तेमाल 15 दिनों तक भगवान कान्हा के भोग में किया जा सकता है। 

भगवान श्रीकृष्ण को स्नान के लिए तुलसी की सूखी पत्तियों का इस्तेमाल करें

भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को स्नान करवाते समय तुलसी की सूखी पत्तियों को जल में डाला जा सकता है। वहीं खुद भी पानी में तुलसी के सूखे पत्तों को डालकर स्नान कर सकते हैं। माना जाता है कि इससे शरीर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है।

अलमारी में रखें सूखी तुलसी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की सूखी पत्तियों को लाल रंग के वस्त्र में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रखें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। वह आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

गंगाजल में डालकर करें छिड़काव

सूखी हुई तुलसी के पत्तियों को पढ़ाई करने वाले बच्चे अपनी कॉपी-किताब के बीच में रख सकते हैं। इससे पढ़ाई में मन लगता है और सभी कार्य सकारात्मक रूप से पूरे होते हैं। इसके अलावा तुलसी की सूखी पत्तियों को गंगाजल में डालकर घर में छिड़काव करें। इससे नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर