Shree Yantra Benefits: क्या है लक्ष्‍मी जी के प्र‍िय श्री यंत्र की महिमा, जानें इसकी स्‍थापना और पूजा व‍िध‍ि

shree yantra ke labh : शास्त्रों के अनुसार श्री यंत्र की विधिवत तरीके से पूजा पाठ करने पर आपके घर में सुख समृद्धि आती है और आपकी सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।

devi laxmi shree yantra puja sthapana vidhi fayde
shree yantra puja sthapana vidhi, श्री यंत्र का महत्‍व  

मुख्य बातें

  • लक्ष्‍मी जी का प्र‍िय माना जाता है श्री यंत्र
  • माता लक्ष्मी का यह यंत्र धन का आगमन कराता है
  • ईशान कोण में स्‍थापित करें श्री यंत्र

श्री यंत्र जिसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली यंत्र माना जाता है, उसे अपने घर या ऑफिस में सही तरीके से स्थापित करने पर आप हर तरह की समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। श्री यंत्र को सभी यंत्रों का राजा कहा जाता है। एक तरह से इसे संपूर्ण ब्रह्मांड का प्रतीक भी माना जाता है। इस यंत्र को माता लक्ष्मी का यंत्र कहा जाता है। मुख्य रूप से इस यंत्र की पूजा आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए होता है। माता लक्ष्मी का यह यंत्र आपको धनवान बना सकता है। 

श्री यंत्र के प्रकार (types of shree yantra)
श्री यंत्र दो आकृतियों में आता है एक उर्ध्वमुखी और दूसरा अधोमुखी। उर्ध्वमुखी का मतलब होता है ऊपर की ओर और अधोमुखी का मतलब होता है नीचे की ओर। शास्त्रों में उर्ध्वमुखी श्री यंत्र को ज्यादा मान्यता दी गई है।

श्री यंत्र को कैसे करें स्थापित (shree yantra sthapit karne ka tareeka)
श्री यंत्र एक पवित्र यंत्र है इसलिए इसे स्थापित करने से पहले आपका मन और तन दोनों शुद्ध होना चाहिए। श्री यंत्र स्थापित करने के लिए सबसे पहले स्नान कर लें फिर स्वच्छ वस्त्र धारण कीजिए। उसके बाद श्री यंत्र को पंचामृत और गंगाजल से स्नान कराकर शुद्ध कर लें। उसके बाद ईशान कोण में एक लाल वस्त्र बिछाकर उस पर श्री यंत्र को स्थापित करें। 
श्री यंत्र को स्थापित करते वक्त उसके बीज मंत्र - ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं नम: या ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं का जाप करते रहें। इस यंत्र को स्थापित करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि जब भी आप इस यंत्र की स्थापना कर रहे हों, आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ही ओर हो।
Shree Yantra - Instrument of Wealth by Roy Kachale Banda

आर्थिक समस्याओं के लिए ऐसे करें प्रयोग (shree yantra for money problems)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्री यंत्र का प्रयोग अलग-अलग इच्छाओं के लिए अलग-अलग तरीके से किया जाता है। अगर आपको श्री यंत्र का प्रयोग आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए करना है तो आपको स्फटिक पिरामिड वाले श्री यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। इस श्री यंत्र को एक गुलाबी कपड़े में लपेटकर किसी पूजा की चौकी पर स्थापित करें।

Tips To Attract Money And Please Goddess Lakshmi | Vastu Tips For Laxmi  Puja : देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन साधारण से टोटकों से बन सकता है  आपका काम -

श्री यंत्र के लाभ (shree yantra ke fayde)

  1. श्री यंत्र की स्थापना करने से आपके व्यापार में वृद्धि होती है नौकरी में तरक्की मिलती है।
  2. इस यंत्र की स्थापना से आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है।
  3. मात्र इस यंत्र की स्थापना से ही घर के सभी वास्तु दोष दूर होते हैं।
  4. बच्चों की शिक्षा के स्थान पर श्री यंत्र रखने से उनमें एकाग्रता बढ़ती है।
  5. तांबे का श्री यंत्र रखने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती है।
  6. दीपावली या किसी भी शुभ अवसर या त्यौहार के दिन इस यंत्र की विधिवत तरीके से पूजा अर्चना करने को साल भर आर्थिक समस्याएं नहीं होती हैं।
  7. चांदी का श्री यंत्र किसी को गिफ्ट करना सबसे उत्तम माना जाता है।

प्रतिदिन करनी चाहिए पूजा (how to worship shree yantra)
श्री यंत्र को केवल स्थापित कर देना ही बड़ी बात नहीं होती। अगर आपने अपने घर में श्री यंत्र की स्थापना की है तो आपको प्रतिदिन विधिवत तरीके से पूजा करनी चाहिए। हर शाम उसके सामने घी का दिया जलाएं, सुबह शाम एक माला श्री यंत्र स्थापना मंत्र का जाप करें। सबसे जरूरी बात जहां भी इस यंत्र की स्थापना करें उस जगह को हमेशा साफ और स्वच्छ रखें।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर