कोविड को देखते हुए चारधाम यात्रा स्थगित,कपाट पूजा के लिए तय समय पर खुलेंगे

आध्यात्म
भाषा
Updated Apr 29, 2021 | 13:30 IST

कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते अगले माह शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है ।

Chardham Yatra postponed in view of covid-19
चार धाम यात्रा स्थगित। (फाइल फोटो) 

देहरादून : कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते अगले माह शुरू होने वाली चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है ।यहां बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि महामारी की स्थिति के बीच यात्रा का संचालन संभव नहीं है । उन्होंने हालांकि, कहा कि चारधाम के नाम से मशहूर चारों हिमालयी धामों के कपाट अपने नियत समय पर ही खुलेंगे लेकिन वहां केवल तीर्थ पुरोहित ही नियमित पूजा करेंगे ।

रावत ने कहा कि तेजी से बढ रहे कोविड मामलों को देखते हुए चारधाम यात्रा को फिलहाल स्थगित किया जाता है । वहां केवल पुजारी ही पूजा पाठ करेंगे, बाकी लोगों के लिए यात्रा बंद रहेगी । देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तराखंड में भी कोविड मामलों में जबरदस्त वृद्धि हुई है । बुधवार को भी उत्तराखंड में रिकार्ड 6054 मरीजों में कोविड की पुष्टि हुई जबकि 108 अन्य ने महामारी से अपनी जान गंवा दी ।

चौदह मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे । रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ के कपाट 17 मई को जबकि चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ के कपाट उसके एक दिन बाद 18 मई को खोले जाएंगे ।

उत्तराखंड सरकार ने कोविड-19 के गंभीर परिस्थिति को देखते हुए इस वर्ष चार धाम यात्रा पर रोक लगा दिया है। उत्तराखंड के सीएम ने आगे यह भी कहा कि सिर्फ पुजारी ही 4 मंदिरों की देखरेख करेंगे और विधि विधान के अनुसार पूजा करेंगे।

पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के दर्ज किए मामलों (3.8 लाख) ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है जिसके वजह से कुल आंकड़ा 1,83,76,524 हो गया है। पिछले 1 हफ्ते से भारत में करीब तीन लाख से ज्यादा नए मामलों को दर्ज किया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कुल 3,79,257 कोविड-19 मामलों को दर्ज किया गया है वहीं कुल 2,69,507 लोग ठीक भी हुए हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर