Chandra Grahan Today: आज 4 घंटे का चंद्र ग्रहण, नहीं लगेगा सूतक काल, गर्भवती मह‍िलाएं रखें इन बातों का ध्‍यान

आज साल का आखरी चंद्र ग्रहण है जो दोपहर के 1 बज कर 4 मिनट से शाम के 5 बज कर 22 मिनट तक रहेगा। इस ग्रहण का सूतक काल नहीं होगा। लेक‍िन गर्भवती मह‍िलाएं जरूर कुछ बातों का ध्‍यान रखें।

Chandra Grahan November 30 sutak kaal precautions for pregnant ladies what not to do
Chandra Grahan November 30 

मुख्य बातें

  • चंद्र ग्रहण के समय कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए।
  • नंगी आंखों से ग्रहण के दैरान चांद को नहीं देखना चाहिए।
  • चंद्र ग्रहण के बाद दान जरूर करें

आज पूरे देश में गुरु पूर्णिमा और देव दीपावली जैसे पवित्र त्यौहार मनाए जा रहे हैं। लेकिन आज ही के दिन यानी 30 नवंबर को साल का अंतिम चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। यह चंद्र ग्रहण भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में देखने को मिल सकता है। चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan November 30 time) दोपहर के 1:04 से शाम के 5:22 तक रहेगा। इस दौरान आपको किन सावधानियों को बरतना है और इससे आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा जाने इस चंद्र ग्रहण से जुड़ी कुछ रहस्यमई बातें।

चंद्र ग्रहण को देखते समय इन सावधानियों को जरूर बरतें (Precautions during Chandra Grahan)

  1. चंद्र ग्रहण इस ब्रह्मांड का एक अद्भुत नजारा होता है जिसे देखने के लिए लोग अक्सर लालायित रहते हैं। लेकिन आपको हमेशा किसी भी ग्रहण को देखने से पहले इन सावधानियों को बरतना चाहिए। 
  2. डायरेक्ट आंखों से नहीं देखना चाहिए : चंद्र ग्रहण को सीधे आंख से कभी ना देखें। उसे देखने के लिए आपको काले चश्मे या किसी ऐसे चीज का प्रयोग करना चाहिए जिससे ग्रहण के दौरान निकलने वाली रोशनी आपकी आंखों से सीधी ना टकराए। ग्रहण की सीधी रोशनी आपकी आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।
  3. गर्भवती महिला को ग्रहण नहीं देखना चाहिए : शास्त्रों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी ग्रहण नहीं देखना चाहिए। ग्रहण के दौरान महिलाओं को घर से बाहर भी नहीं निकलना चाहिए और ना ही उस दौरान उन्हें कुछ काम करना चाहिए जैसे, खाना, पीना, सोना इन सब चीजों से उन्हें बचना चाहिए।
  4. खाने पीने की चीजों पर तुलसी के पत्ते रखें : मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान रखे गए बने खाने को नहीं खाना चाहिए। लेकिन कई बार खाना ज्यादा होता है जिसे हम फेंक नहीं सकते इसलिए, आपको ग्रहण के दौरान हर खाने-पीने की चीज पर या उसके अंदर तुलसी के पत्ते रख देना चाहिए इससे उन पर ग्रहण का प्रभाव कम हो जाता है।
  5. नुकीली चीजों का इस्तेमाल ना करें : ग्रहण के समय किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इस दौरान आपको नाखून, बाल भी नहीं काटने चाहिए। कपड़े की सिलाई करने से भी बचना चाहिए।
  6. ग्रहण के दौरान मांस और मदिरा का सेवन न करें : ग्रहण के दौरान कभी भी भूल कर मांस और मदिरा का सेवन ना करें क्योंकि इससे आपके जीवन पर बहुत अधिक बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बल्कि इस दिन आपको भगवान की भक्ति में लीन रहना चाहिए और राम नाम का जप करना चाहिए।

ग्रहण के दौरान क्या करें (What to Do During Chandra Grahan)

  1. ग्रहण लगने से पहले ही घर में रखे हर खाने पीने की चीज पर तुलसी के पत्ते जरूर रख दें।
  2. इस दौरान गरीबों को और जरूरतमंदों को दान देना चाहिए।
  3. ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें और शिवलिंग पर जल चढ़ाएं इससे ग्रहण के बुरे प्रभाव आप पर नहीं पड़ेंगे।
  4. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान भगवान की भक्ति में लीन रहना चाहिए और मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए।
  5. ग्रहण के बाद सभी को स्नान करना चाहिए स्नान करने से ग्रहण के दोष कम हो जाते हैं।
  6. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान हाथों में नारियल लेकर बैठना चाहिए और ग्रहण के उपरांत इस नारियल को किसी बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

क्या होता है चंद्रग्रहण (What is Lunar eclipse)

जब सूर्य और चंद्रमा के बिल्कुल मध्य में पृथ्वी आ जाती है जिससे सूर्य की रोशनी चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती उसी क्षण को चंद्रग्रहण कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के समय कई भौगोलिक और ज्योतिषीय घटनाएं होती है जो हमारे जीवन पर बहुत असर डालती हैं।

सूतक काल नहीं लगेगा (Sutak Kaal)
साल का यह अंतिम ग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण है। शास्त्रों के अनुसार, उपछाया चंद्रग्रहण में सूतक नहीं लगता। इसलिए सूतक काल को लेकर आप निश्चिंत रहें।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर