Jhadu Vastu Tips: इस द‍िन झाड़ू खरीदने से लक्ष्‍मी जी संग मिलती है शन‍ि कृपा, जानें घर में झाड़ू के सही प्रयोग

Broom Vastu tips in hindi : क्या आपको पता है क‍ि आप अपने घर में रखे झाड़ू से घर की तमाम परेशानियों का न‍िदान कर सकते हैं। जानें झाड़ू से जुड़े ये वास्‍तु ट‍िप्‍स।

Broom Vastu tips you should know Jhadu ke sahi prayog
Jhadu ke vastu tips, झाड़ू से जुड़े वास्‍तु ट‍िप्‍स  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • झाड़ू ऐसी जगह रखें ताक‍ि किसी का पैर इससे ना लगे
  • पुराने झाड़ू को जल्द बदल देना चाहिए
  • नए झाड़ू को खरीदने का उचित समय कृष्णपक्ष होता है

अक्सर हम घर की साफ-सफाई झाड़ू से करते हैं। पौराणिक परंपराओं के अनुसार यह माना जाता है कि स्वच्छ घर में माता लक्ष्मी वास करती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में रखे झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इसीलिए, हमें झाड़ू का सम्मान करना चाहिए। झाड़ू का अनादर हमारे घर में दरिद्रता जैसी कई परेशानियों को बुलावा दे सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू से रिलेटेड छोटी से छोटी बातें आपके घर में परेशानियां का कारण बन सकती हैं या आपके घर को समृद्ध बना सकती हैं। 

झाड़ू को रखने की जगह, दिशा, उसे खरीदने का समय, तिथि या फिर झाड़ू के‌ रखने का हाल आपके जीवन पर और आपके परिवार पर गहरा प्रभाव डालता है। इस आर्टिकल में हम आपके लिए झाड़ू से रिलेटेड वास्तु टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानना और अपनाना आपके लिए आवश्यक है।

झाड़ू का करें सम्मान
जैसा कि हमने आपसे पहले ही कहा था कि झाड़ू को देवी लक्ष्मी से जोड़ कर देखा जाता है इसीलिए आपको झाड़ू का सम्मान करना चाहिए। घर के झाड़ू को ऐसी जगह रखें जहां आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का पैर झाड़ू से ना लगे। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि किसी भी जानवर मारने के लिए या भगाने के लिए कभी भी झाड़ू का प्रयोग न करें।

These Vastu Tips For Broom | आर्थिक परेशानी की वजह झाड़ू हो सकती है, संभलकर  करें प्रयोग - Photo | नवभारत टाइम्स

पुराने झाड़ू को जल्द से जल्द बदलें
हमारे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुराने झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और उसे जल्द से जल्द बदल देना चाहिए। अगर आपके घर में कोई टूटी झाड़ू रखी हुई है तो उस झाड़ू को जल्द बदलें। टूटी हुई झाड़ू को रखना या उससे घर की साफ-सफाई करना गंभीर परेशानियों को आमंत्रित करता है।

झाड़ू को खरीदने का सही समय व दिन (Right time and day to purchase broom/jhadu)
वास्तु शास्त्र में यह कहा गया है कि नए झाड़ू को खरीदने का उचित समय कृष्णपक्ष होता है। झाड़ू खरीदते समय यह ध्यान रखें कि वह शुक्लपक्ष का समय नहीं होना चाहिए। ‌शनिवार को झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन झाड़ू खरीदने से ना ही सिर्फ देवी लक्ष्मी बल्कि शनि देव भी खुश होते हैं। झाड़ू खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि कहीं वह समय पंचक तो नहीं है, क्योंकि हिंदू शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि पंचक होने पर झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए।

Tips Related To Broom : Know These Things About Broom | पुरानी झाड़ू इस दिन  फेंकना होता है अशुभ, होती है धन की परेशानी - Photo | नवभारत टाइम्स

झाड़ू रखने का सही स्थान
झाड़ू रखने का स्थान अति आवश्यक है, क्योंकि झाड़ू को सही स्थान पर रखने से आपके घर में सुख शांति बढ़ती है। वहीं‌ झाड़ू को गलत जगह पर रखने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। झाड़ू को रखने की उचित दिशा पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम है। झाड़ू को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से भगवान आपके घर में प्रवेश नहीं करते।

कहां ना रखें झाड़ू (Ghar mein Kahan Rakhni Chahiye Jhadu)
झाड़ू को कभी भी अपने घर के बाथरूम या टॉयलेट के पास नहीं रखना चाहिए ऐसे जगहों पर रखना अपशकुन माना जाता है। घर के किचन में झाड़ू ना रखें, किचन में झाड़ू रखने से आपके व आपके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपने अपने झाड़ू को घर की तिजोरी या अलमारी से सटाकर या उसके पास रखी है तो तुरंत उसे वहां से हटाए। तिजोरी या अलमारी के पास झाड़ू लगने से आपको धन की हानि हो सकती है।

Tips Related To Broom : Know These Things About Broom | पुरानी झाड़ू इस दिन  फेंकना होता है अशुभ, होती है धन की परेशानी - Photo | नवभारत टाइम्स

कैसे रखें झाड़ू (Jhadu ko kahan rakhna chahiye)
कई लोगों की आदत होती है कि वह झाड़ू को खड़ा करके रखते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना अपशकुन होता है। झाड़ू को हमेशा लिटा कर रखें। झाड़ू को हमेशा छुपा कर रखना चाहिए। झाड़ू को खुले में रखने से आपके घर की सभी सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है।

क्या ना करें (What not to do with Jhadu)
झाड़ू से कभी भी अपवित्र या गंदे स्थान को ना धोएं।‌ घर के किसी सदस्य या मेहमान के बाहर जाते ही झाड़ू ना लगाएं। झाड़ू को कभी भी गंदे पानी से ना धोएं। अगर आपका झाड़ू गंदा हो गया है तो उसे साफ पानी से धो लें।

कब लगाएं झाड़ू (Jhadu lagane ka sahi samay)
झाड़ू लगाने का सही समय सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले है। सूर्योदय के साथ कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए इससे लक्ष्मी मां नाराज हो जाती हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमें शाम के समय झाड़ू लगाना पड़ता है, उस समय झाड़ू लगाए लेकिन कूड़े या मिट्टी को घर से बाहर ना फेंके बल्कि किसी किनारे में इकट्ठा करके रख दें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर