Akshaya tritiya 2021: क्‍या हैं अक्षय तृतीया के 14 महादान, इन 7 उपायों से हो सकती है लक्ष्‍मी की प्राप्‍त‍ि

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी गई है। अक्षय तृतीया व्रत को हिंदू धर्म शास्त्रों में अत्यंत कल्याणकारी कहा गया है। मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि पर कुछ सरल उपाय करने से धन लाभ हो सकता है।

Akshaya tritiya, akshaya tritiya 2021, akshaya tritiya 2021 date, akshaya tritiya upay, akshaya tritiya upay in hindi, akshaya tritiya 2021 upay, akshaya tritiya 2021 upay, akshaya tritiya ke upay, akshaya tritiya ke upay in hindi, akshay tritiya par upay
अक्षय तृतीया के दान और उपाय 

मुख्य बातें

  • वैशाख मास की तृतीया तिथि कही जाती है अक्षय तृतीया, इस दिन घर में सोने-चांदी की वस्तुएं लाना होता है शुभ।
  • अक्षय तृतीया पर घर की समृद्धि के लिए तथा धन अर्जित करने के लिए कुछ उपाय करना बेहद लाभदायक होता है।
  • इस दिन 11 गोमती चक्र को लाल वस्त्र में लपेटकर अपने धन स्थान पर रखना बेहद फायदेमंद कहा गया है।

सनातन धर्म के अनुसार, अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहा जाता है। सनातन धर्म के धर्मावलंबियों के लिए तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन पूजा करता है तथा व्रत रखता है उसके लिए यह तिथि बेहद लाभदायक साबित होती है। हिंदू धर्म शास्त्रों में अक्षय तृतीया तिथि को अत्यंत कल्याणकारी और पुण्यदायिनी कहा गया है। 

‌मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया तिथि पर घर में सोने-चांदी की वस्तुएं लाना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई सोने-चांदी की वस्तुएं घर में बढ़ोतरी लाती हैं। अक्षय तृतीया पर दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। जानकार बताते हैं कि, अक्षय तृतीया पर कुछ सरल उपाय करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है तथा धन की वर्षा होती है। इस वर्ष अक्षय तृतीया 14 मई को पड़ रही है, अगर आप भी अक्षय तृतीया व्रत रख रहे हैं तो इस दिन इस लेख में दिए गए यह 7 उपाय अवश्य करें।

अक्षय तृतीया के 14 महादान

अक्षय तृतीया पर गाय, जमीन, तिल, सोना, घी, कपड़े, धान, गुड़, चांदी, नमक, शहद, मटकी, खरबूजा दान करना फायदेमंद माना जाता है। कन्‍यादान भी इस शुभ त‍िथ‍ि पर करने की मान्‍यता है। 

यहां जानें अक्षय तृतीया पर धन वृद्धि के लिए सात सरल उपाय 

एकाक्षी नारियल से करें यह उपाय

धन वृद्धि के लिए इस दिन एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में बांध लीजिए फिर अपने पूजा स्थान में रख दीजिए अगर आप एक व्यापारी हैं तो इस नारियल को तेजूरी में रखिए।

चांदी की डिब्बी का उपाय

घर की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए एक चांदी की डिब्बी ले लीजिए और उसमें शहद और नागकेसर डालकर अपने घर की तिजोरी में सुरक्षित तरीके से रख दीजिए।

ऐसे करें स्वर्ण ताबीज गले में धारण

आर्थिक प्रबलता प्राप्त करने के लिए इस दिन गूलर की एक छोटी सी जड़ को स्वर्ण ताबीज में डाल दीजिए फिर अपने गले में धारण कर लीजिए।

11 गोमती चक्र आर्थिक संकट को करेंगे दूर

घर के आर्थिक संकट को दूर करने के लिए अक्षय तृतीया पर 11 गोमती चक्र ले लीजिए और उन्हें लाल वस्त्र में लपेट कर अपने घर के धन स्थान पर या तिजोरी में रख दीजिए।

लक्ष्मीकारक कौड़ियां करेंगी कल्याण

घर के कल्याण के लिए इस दिन लक्ष्मीकारक कौड़ियों को पीले और साफ कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख दीजिए।

घर के मुख्य द्वार पर इस चूर्ण को बिखेरें

घर की शुद्धता और धन योग के लिए अक्षय तृतीया पर प्रात काल उठकर तीन या पांच गोमती चक्रों का चूर्ण बना लीजिए फिर घर के मुख्य दरवाजे के सामने इस चूर्ण को बिखेर दीजिए।

ललिता सहस्त्रनाम और श्रीसूक्त का पाठ करें

मां त्रिपुरसुंदरी और माता लक्ष्मी की पूजा-आराधना करते हुए अक्षय तृतीया पर ललिता सहस्त्रनाम और श्रीसूक्त का पाठ करना लाभदायक माना जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर