10 Temples Of God Shanidev: ये हैं भारत के 10 प्रसिद्ध शनि मंदिर, जहां दर्शन कर आपके सभी कष्ट हो जाएंगे दूर

Shani Famous Temple In India: शनि देव हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे लोकप्रिय और भयभीत देवता हैं। वो शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं और शनिवार के स्वामी हैं। उनके भारत में कई सारे मंदिर हैं।

10 Important Shrine and Temples Of God Shanidev
Shanidev Temples In India 
मुख्य बातें
  • शनि देव हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे लोकप्रिय और भयभीत देवता हैं।
  • शनि अपने वर्तमान जीवन में अपने कर्मों का फल देने के लिए जाने जाते हैं।
  • शनि देव शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं और शनिवार के स्वामी हैं।

शास्त्रों में शनि को न्याय का देवता माना गया है। शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। मान्यता है कि शनि बड़े ही दयालु हैं, यदि कोई उनका विधि-विधान से पूजन न कर पाए और महज दर्शन करें तो उसके सभी दु:ख-दोष दूर हो जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी शनि मंदिर के बारे में बताएंगे, जिनके केवल दर्शन से ही व्यक्ति के सारे दुख-दर्द दूर हो जाते हैं।

व्यक्ति अपने जीवन में सुख की अनुभ़ूति करने लगता है। देश में शनि शिंगणापुर के अलावा भी कुछ ऐसे शनि मंदिर भी है, जो शनि भक्तों के लिए कष्टों से मुक्ति का धाम है। मान्यता है कि भगवान शनि इन मंदिरों में स्वयं वास करते है। आइए जानते हैं शनि मंदिरों के बारे में। 

शनि शिंगनापुर, महाराष्ट्र
यह मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में नेवासा तालुका में स्थित है। यह मंदिर बहुत ही अनूठा है, क्योंकि इसमें कोई दीवार या छत नहीं है, और एक मंच पर पांच फीट ऊंचा काला पत्थर है, जिसे शनि देव के रूप में पूजा जाता है। यह मंदिर मंच जिसे सोनई के नाम से भी जाना जाता है, गांव के मध्य में स्थित है। यह मंदिर दुनिया भर से हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। हालांकि, महिलाओं को मंदिर परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है, क्योंकि महिलाओं को शनि देव को तेल चढ़ाने से वंचित किया जाता है।

शनि धाम मंदिर, नई दिल्ली
यह मंदिर नई दिल्ली में छतरपुर रोड पर स्थित है, और एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। इस मंदिर में शनि देव की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है और इसमें शनि की एक प्राकृतिक मूर्ति भी है, और इसे प्रमुख देवता के रूप में पूजा जाता है।

यरदनूर शनि मंदिर, तेलंगाना
यह मंदिर मेदक जिले के एक छोटे से गांव, तेलंगाना राज्य में स्थित है। इस मंदिर में शनिदेव की 20 फीट ऊंची प्रतिमा है।

तिरुनलार सनीश्वरन मंदिर, पांडिचेरी
यह मंदिर पांडिचेरी के कराईकल जिले में स्थित है। इसे भारत में शनि के लिए नवग्रह मंदिरों के रूप में भी गिना जाता है।

मंडपल्ली मंडेश्वर स्वामी मंदिर, आंध्र प्रदेश
यह मंदिर आंध्र प्रदेश के मंडपल्ली में स्थित है। इस मंदिर में एक शनि मंदिर है जो हर साल बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।

श्री शनि मंदिर, टिटवाला
यदि महाराष्ट्र में ठाणे जिले में यह एक और मंदिर है। टिटवाला दो पवित्र स्थानों के लिए जाना जाता है।

बन्नेजे श्री शनिक्षेत्र, कर्नाटक
इस मंदिर परिसर में शनिदेव की 23 फीट ऊंची प्रतिमा है और यह उडुपी में स्थित है।

शनि मंदिर, इंदौर
इस मंदिर को 300 साल पहले पंडित गोपालदास तिवारी ने बनवाया था। कहा जाता है कि एक बार शनि देव ने उनके सपने में दर्शन दिए और उनकी प्रतिमा को खोजने के लिए पहाड़ी की खुदाई करने के लिए कहा। जब वह अंधा था, उसने शनि देव से कहा कि वह ऐसा नहीं कर सकता जैसा वह कह रहा है। शनि देव ने तब उन्हें अपनी आंखें खोलने के लिए कहा, और जल्द ही उनकी आंखों की रोशनी वापस आ गई। गोपालदास इस चमत्कार के बाद शनि देव के भक्त बन गए। उन्होंने शनि देव द्वारा बताई गई पहाड़ी के नीचे अपनी प्रतिमा भी पाई। मंदिर तब से प्रसिद्ध हो गया है, और शनि जयंती उत्सव बड़े पैमाने पर हर साल किया जाता है।

सांईेश्वर भगवान मंदिर, तमिलनाडु
यह मंदिर भारत के सबसे सुंदर शनि मंदिरों में से एक है और तमिलनाडु में नवग्रह मंदिरों में गिना जाता है।

शनि देवलायम, देवनार
यह मंदिर मुंबई के पास देवनार प्रतिमा के पास स्थित है। इसे संश्वेर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है और यह बहुत प्रसिद्ध भी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर