Pune Traffic: ओल्ड पुणे-मुंबई हाईवे के चौड़ीकरण का काम जल्द होगा शुरू, मिलेगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति

Pune News: ओल्ड पुणे- मुंबई राजमार्ग के चौड़ीकरण के कार्य में फंस रही रक्षा विभाग की जमीन का मामला खत्म हो गया है। पीएमसी अब जल्द ही 2100 मीटर लंबी जमीन का अधिग्रहण कर सड़क के चौड़ीकरण का कार्य शुरू कर देगा।

Pune Mumbai Highway Road
ओल्ड पुणे-मुंबई हाईवे के चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू होगा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ओल्ड पुणे- मुंबई राजमार्ग के चौड़ीकरण जल्द होगा शुरू
  • रक्षा विभाग ने पुणे नगर निगम को दी 2100 मीटर जमीन
  • ट्रैफिक जाम से परेशान हैं रोजाना गुजरने वाले यात्री

Pune Traffic: ओल्ड पुणे-मुंबई राजमार्ग के चौड़ीकरण के लिए आखिरकार रक्षा विभाग ने दो किलोमीटर लंबी जमीन पर सड़क निर्माण की मंजूरी देते हुए कार्य को पुणे नगर निगम के हाथों सौंप दिया है। पिछले काफी समय से यह काम इस मंजूरी की वजह से अटका हुआ था, जिसकी वजह सड़क पर चलने वाले रोजमर्रा के यात्रियों को भी ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इसी को लेकर शासन स्तर से बातचीत भी की जा रही थी जिसपर अब जाकर मुहर लग पाई है। अब जल्द ही दो किलोमीटर का चौड़ीकरण शुरू हो जाएगा और लोगों को राहत पहुंचेगी। 

दरअसल, दापोडी से मुला नदी पर बने संत तुकाराम महाराज ब्रिज को पार करने के बाद बोपोडी पहुंचने के लिए सड़क काफी संकरी हो जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम की परेशानी पैदा होती है। पिछले कुछ सालों में नगर निगम ने स्थानीय लोगों से बातचीत के बाद थोड़ी-थोड़ी जमीन पर कब्जा करने के बाद सड़क बड़ी की लेकिन इस सड़क का चौड़ीकरण ठीक से नहीं हो पाया।

नगर निगम को दिया गया मंजूरी पत्र

ऐसे में पुणे और पिंपरी-चिंचवड में रोजाना यात्रियों की एक बड़ी संख्या यहां से गुजरती है। ऊपर से इस रोड पर मेट्रो का काम भी चल रहा है। लेकिन सड़क बड़ी नहीं होने की वजह से जाम की परेशानी बढ़ जाती है। इसी को देखते हुए पीएमसी 42 मीटर चौड़ी सड़क बनाना चाहती है और वहां बीआरटी बस सेवा मुहैया कराना चाहती है। इसलिए इस जमीन को अपने कब्जे में लेने के लिए पीएमसी ने रक्षा विभाग के साथ बातचीत करनी शुरू की थी। शासन स्तर पर कई बैठकें हुईं और आखिरकार अब आर्मी क्षेत्र की यह जमीन देने का फैसला किया गया है। इस संबंध में रक्षा विभाग की ओर से नगर निगम को मंजूरी पत्र भी दे दिया गया है।

चौड़ी होगी रोड

पीएमसी रोड विभाग के प्रमुख वीजी कुलकर्णी ने इस संबंध में कहा कि, नगर निगम पुराने पुणे-मुंबई राजमार्ग पर सेना की जमीन का अधिग्रहण कर रहा था। उन्होंने आगे कहा कि, अब यह सड़क 42 मीटर चौड़ी हो पाएगी क्योंकि 2100 मीटर लंबी जमीन को पीएमसी द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर