PCMC Election 2022: पिंपरी-चिंचवड में मतदाता सूची जारी करने की मियाद बढ़ी, अब इस तारीख को होगी जारी

PCMC Election 2022: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में होने वाले चुनाव को लेकर तैयार की जा रही मतदाओं की सूची जारी करने के समय में बढ़ोत्‍तरी कर दी गई है। अब यह सूची 23 जून को जारी की जाएगी। जिसके बाद मतदाता इस पर 1 जुलाई तक अपने आपत्ति और सुझाव दर्ज करा सकेंगे।

PCMC Election 2022
चुनाव की मतदाता सूची 23 को होगी जारी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • महानगरपालिका चुनाव के लिए 23 जून को जारी होगी मतदाताओं की सूची
  • मतदाता 1 जुलाई तक मतदाता सूची पर दर्ज करा सकेंगे आपत्ति और सुझाव
  • वार्ड वार अंतिम मतदाता सूची 9 जुलाई को होगी जारी, इस समय भी होगा संशोधन

PCMC Election 2022: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में होने वाले चुनाव को लेकर तैयारी की जा रही नई मतदाता सूची अपने तय समय पर तैयार नहीं हो सकी है। इसलिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका की मांग पर राज्य चुनाव आयोग ने प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित करने की मियाद बढ़ा दी है। अब मतदाता सूची को 23 जून को प्रकाशित किया जाएगा। जिसके बाद मतदाता इस पर 1 जुलाई तक अपने आपत्ति और सुझाव दर्ज करा सकेंगे। जबकि वार्ड वार अंतिम मतदाता सूची 9 जुलाई को जारी की जाएगी।

बता दें कि, ओबीसी आरक्षण के लंबित मुद्दे के कारण राज्य में मनपा चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को राज्‍य के कुछ जिलों में चुनाव कार्यक्रम की तुरंत घोषणा करने का निर्देश दिया है। जिसके बाद आयोग के सुझाव पर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने भी चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब तक वार्ड गठन, आरक्षण ड्रा की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चुनाव के लिए मतदाता सूची का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया है। इसी के तहत 17 जून को वार्डवार प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित करने के निर्देश दिए गए थे। अब इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग से आठ दिन का समय मांगा

इस चुनाव को लेकर पहले अंतिम मतदाताओं पर 5 जनवरी, 2022 के अंत तक विचार किया जाना था। बाद में निर्वाचन आयोग के सुझाव पर इसे आगे बढ़ाकर 31 मई, 2022 कर दिया गया। इस बीच, शहर के तीन विधानसभा क्षेत्रों पिंपरी, चिंचवड़ और भोसरी में मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में करीब 40,000 मतदाता जोड़े गए हैं और महानगरपालिका के चुनाव शाखा को भी मतदाता सूचियां मिलने में देरी हुई है। नतीजतन, 17 जून तक मसौदा सूचियों को प्रकाशित करना असंभव था। मतदाता सूचियां बनने में अभी और समय लगेगा, यह बताकर चुनाव शाखा ने एक पत्र के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग से आठ दिन का समय मांगा था, जिस पर मंजूरी मिल गई है।

एक जुलाई तक आपत्ति और सुझाव दर्ज होंगे

मतदाता सूची जारी करने के बाद इस पर एक जुलाई तक आपत्ति और सुझाव दर्ज कराए जा सकेंगे। इसके बाद वार्ड वार अंतिम मतदाता सूची 9 जुलाई को जारी की जाएगी। बता दें कि वार्डवार मतदाता सूची तैयार करते समय मतदाताओं के नाम और पते विधानसभा क्षेत्रों की तरह वार्डवार मतदाता सूची में रखे जाते हैं। इस दौरान आपत्तियों और सुझावों के समय लिपिक द्वारा की गई त्रुटियों, मतदाता के निर्वाचन क्षेत्र में त्रुटिपूर्ण परिवर्तन जैसे सुधार किए जाते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर