Pune Railway: रेलवे का तोहफा, पुणे से चलने वाली इस ट्रेन में शुरू की गई विस्टोडियम कोच की सुविधा, जानिए खासियत

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए शानदार सुविधा लेकर आई है। पुणे से सिकंदराबाद तक जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में विस्टोडियम कोच की सुविधा मिलने जा रही है। यह कोच पारदर्शी होगा, जिससे यात्री प्रकृति का आनंद लेते हुए यात्रा करेंगे।

Indian Railways
पुणे से सिकंदराबाद तक जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में विस्टोडियम कोच की सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुणे-सिकंदराबाद-पुणे शताब्दी एक्सप्रेस में लगाया गया विस्टोडियम कोच
  • इस कोच में यात्रा करने वाले प्रकृति का उठा सकेंगे लुत्फ
  • पुणे से मंगलवार को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 6 बजे चलेगी ट्रेन

Pune News: रेलवे के यात्रियों के बेहतर अनुभव के लिए लगातार काम कर रही भारतीय रेलवे ने इस बार शताब्‍दी से सफर करने वाले पैसेंजर्स को बड़ा तोहफा द‍िया है। अगर आप भी शताब्‍दी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है। जी हां, सेंट्रल रेलवे जोन ने पांचवे व‍िस्‍टोड‍ियम कोच को शुरू कर दिया है। इस कोच को रेलवे की ओर से पुणे-सिकंदराबाद-पुणे शताब्दी एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12026/12025) में लगा दिया गया है।

बता दें कि, व‍िस्‍टोड‍ियम कोच में यात्रा करने वाले यात्री सफर के दौरान प्रकृत‍ि से जुड़कर इसका करीब से लुत्‍फ उठा सकते हैं। आने वाले द‍िनों में रेलवे की तैयारी और भी ट्रेनों में इस तरह के कोच की सुव‍िधा स्टार्ट करने की है। इस तरह के कोच में सफर करने का मजा अलग ही होता है। इसमें ऊपर की तरफ लगे शीशे और चौड़ी खिड़की के पैनल से सफर का आनंद स्वत: ही कई गुना बढ़ जाता है।

ये है ट्रेन का शेड्यूल

मिली जानकारी के अनुसार, सिकंदराबाद-पुणे एक्सप्रेस विकाराबाद वाडी खंड के साथ अनंतगिरी पहाड़ियों के शानदार मनमोहक दृश्य से होकर गुजरती है। पुणे- सिकंदराबाद शताब्‍दी एक्‍सप्रेस पुणे से सुबह 6 बजे चलकर (मंगलवार को छोड़कर) सिकंदराबाद दोपहर में 2:20 बजे पहुंच जाती है। वापसी में सिकंदराबाद से दोपहर 2:20 बजे चलकर रात को 11:10 पर पुणे पहुंच जाती है।

विस्टोडियम कोच की खासियत

इस कोच की खासियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, कई यात्री ऐसे होते हैं जो इस ट्रेन में प्रकृति का आनंद लेने के लिए ही यात्रा करते हैं। इस ट्रेन में यात्री भीगवान के पास उजनी बैकवाटर और बांध का भी इस ट्रेन में बैठकर आनंद ले सकते है। इस कोच में एलईडी लाइट, रोटेबल और पुशबैक चेयर, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ऑटोमेटिक स्लाइडिंग कम्पार्टमेंट डोर और चौड़े साइड स्लाइडिंग डोर आदि की सुविधाएं दी गई हैं। इस कोच में यात्रियों को 360 डिग्री का व्यू भी मिलता है। पर्यटन के लिहाज से भी ये ट्रेन काफी खूबसूरत अनुभव कराती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर