PMPML: ‘भीमाशंकर’ ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए पीएमपी की विशेष बस सेवा, इन दिनों चलेगी 24 घंटे बस, जानें प्‍लान

PMPML: भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में छठा ‘भीमाशंकर’ ज्योतिर्लिंग में दर्शन के लिए जाने वाले भक्‍तों की सुविधा के लिए पीएमपीएमएल बस सेवा शुरू करने जा रहा है। ये बसें अगस्‍त माह के हर रविवार और सोमवार को भीमाशंकर के पार्किंग स्थल से भीमाशंकर मंदिर तक जाएंगी। इन दोनों दिन ये बसें 24 घंटे तक चलेंगी।

Pune Bus Service
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग में दर्शन के लिए अगस्‍त माह में मिलेगी बस सुविधा   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • भीमाशंकर के पार्किंग स्थल से भीमाशंकर मंदिर तक चलेंगी ये बसें
  • रविवार सुबह 4 बजे से सोमवार रात 12 बजे तक मिलेगी बस सुविधा
  • पीएमपीएमएल की 12 बसें दो दिनों तक भक्‍तों को लगातार देंगी सुविधा

PMPML: पुणे जिले में स्थित ‘भीमाशंकर’ मंदिर भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में छठा ज्योतिर्लिंग है। जिसके कारण यहां पर दर्शन करने के लिए आने वाले भक्‍तों की भीड़ हमेशा लगी रहती है। वहीं अगस्‍त माह में भीमाशंकर के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्‍या हजारों में पहुंच जाती है। इन भक्‍तों के सफर को सुगम बनाने के लिए पीएमपीएमएल की ओर से विशेष बस सेवा शुरू होने जा रही है। भक्तों की सुविधा के लिए पीएमपीएमएल ने अगस्‍त माह के प्रत्येक रविवार और सोमवार को भीमाशंकर में पार्किंग स्थल से भीमाशंकर मंदिर तक 24 घंटे शटल सेवा प्रदान की जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार, इस शटल सेवा के लिए पीएमपीएमएल की तरफ से डीजल पर चलने वाली 12 मिडी बसें उपलब्ध कराई गई हैं। ये सभी बसें 7-8 अगस्त, 14-15 व 16 अगस्त और 21-22 अगस्त (प्रत्येक रविवार और सोमवार) को यह शटल बस सेवा भक्तों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। अधिकारियों के अनुसार, क्‍योंकि 14,15 के अलावा 16 अगस्त को भी छुट्टी है, इसलिए तीन दिन लगातार बसें चलेंगी। अधिकारियों के अनुसार, इन बसों को निगडी डिपो से श्रावण मास के प्रत्येक रविवार को सुबह करीब 4 बजे रवाना किया जाएगा। ये सभी दो दिनों तक लगातार चलने के बाद सोमवार रात 12 बजे वापस निगडी डिपो में लौट आएंगी।

बसों को वहीं पर तकनीकी सपोर्ट मिलेगा

इन सभी मिडी बसों को जरूरी टेक्निकल सपोर्ट के लिए वहां पर स्‍टॉफ को भी तैनात किया जाएगा। यह स्‍टॉफ मेंटेनेंस वैन के साथ वहां उपलब्‍ध रहेगा, जिससे किसी भी तरह की खराबी आने के बाद या तकनीकी खराबी आने पर तत्‍काल मरम्‍मत की जा सके। वहीं इन बसों को डीजल भीमाशंकर स्थित सर्विस वैन से उपलब्ध कराया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि, पुणे जिले में प्रत्येक यात्रा के लिए पीएमपीएमएल द्वारा विशेष सेवा प्रदान की जाती है। इसलिए वन क्षेत्र के अंदर मौजूद इस मंदिर के लिए भी यह सुविधा शुरू की है। अगर भक्‍तों की भीड़ ज्‍यादा हुई तो जरूरत के हिसाब से बसों की संख्‍या में विस्‍तार किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर