Pune Shivajinagar Railway Station: पुणे के शिवाजीनगर स्टेशन का होगा पुनर्विकास, मिलेंगी ये सुविधाएं

Indian Railways: भारतीय रेलवे पुणे के शिवाजीनगर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए डेढ़ करोड़ का बजट भी पास कर दिया गया है। इस स्टेशन के विकास की जिम्मेदारी मध्य रेलवे को सौंपी गई है। यात्रियों की सुविधा में इजाफा किया जाएगा।

 Indian Railways
पुणे के शिवाजीनगर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी अब नई सुविधाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मध्य रेलवे शिवाजीनगर रेलवे स्टेशन को करेगा विकसित
  • शिवाजीनगर स्टेशन को विकसित करने में होंगे 150 करोड़ रुपये खर्च
  • यात्री सुविधाओं को साथ बदलेगा स्टेशन का लुक

Pune Railway Division: मध्य रेलवे अब शिवाजीनगर रेलवे स्टेशन को पुनर्विकसित करने की तैयारी में है। बता दें कि, स्टेशन को विकसित करने की जिम्मेदारी पहले आरएलडीए (रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण) को दी गई थी। लेकिन, उन्होंने पिछले कुछ सालों में कोई कार्य नहीं किया। इसलिए रेलवे बोर्ड ने उनसे विकास कार्य की जिम्मेदारी वापस लेकर मध्य रेलवे को इस कार्य की जिम्मेदारी सौंप दी है।

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे की योजना 2024 तक भारत के अधिकांश स्टेशनों को विकसित करने की है। इसमें शिवाजीनगर स्टेशन को भी सम्मिलित किया गया है। शिवाजीनगर स्टेशन के विकास में करीब 150 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे नई यात्री सुविधाओं के साथ-साथ रेलवे स्टेशन का लुक भी बदल जाएगा।

मध्य रेलवे उठाएगा रेलवे स्टेशन के विकास का जिम्मा

जानकारी के लिए बता दें कि, पुणे स्टेशन के विकासकार्य की जिम्मेदारी आईआरएसडीसी (भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम) और शिवाजीनगर स्टेशन की जिम्मेदारी आरएलडीएकी को दी गई थी। अब रेल मंत्रालय ने उनसे यह काम वापस ले लिया है। बता दें कि, पुणे स्टेशन को आरएलडीए द्वारा विकसित किया जाएगा, जबकि शिवाजीनगर स्टेशन को मध्य रेलवे की ओर से विकसित किया जाएगा। स्टेशन पर होने वाले विकास के काम में पहले ही बहुत देर हो चुकी है। इसलिए रेल प्रशासन ने अब खुद ही इसे विकसित करने का निर्णय लिया है। पहले रेलवे स्टेशन पर बड़े होटल, व्यवसायिक दुकानें आदि लगाने की तैयारी थी। लेकिन अब नए निर्णय में कहा गया है कि, स्टेशनों पर कहीं भी व्यावसायिक उपयोग नहीं किया जाएगा।

यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

मिली जानकारी के अनुसार, शिवाजीनगर रेलवे स्टेशन को स्थानीय संस्कृति को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से डिजाइन किया जाएगा। स्टेशन पर भीड़भाड़ से बचने के लिए प्रवेश और निकास मार्ग अलग-अलग होंगे। रेलवे स्टेशन पर प्रत्येक प्लेटफार्म पर एक लिफ्ट और एक स्लाइडिंग सीढ़ी होगी, जो यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा साबित होगी। बता दें कि, स्टेशन पर स्थानीय दुकानों, शौचालयों, पेयजल सुविधाओं, एटीएम और खानपान की व्यवस्था की जाएगी। मेट्रो, पीएमपी बस के साथ एकीकरण भी किया जाएगा। रेलवे स्टेशन के दोनों ओर एंट्री गेट बनेंगे। बता दें कि, प्लेटफार्म पर कोई पार्सल परिवहन नहीं होगा। बड़ी पार्किंग सुविधा भी दी जाएगी। रेलवे स्टेशन में ग्रीन बिल्डिंग का कॉन्सेप्ट साकार होगा। इन तमाम सुविधाओं का लाभ पुणे के शिवाजीनगर रेलवे स्टेशन पर यात्री उठा सकेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर