UP: नहीं किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, तो सर्विलांस वैन के 360 डिग्री घूमने वाले कैमरे से होगा ऐक्शन

उत्तर प्रदेश की झांसी पुलिस ने कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए अब हाइटेक टेक्नोलॉजी का सहारा लिया है और सर्विलांस वैन की शुरुआत की है।

To prevent coronavirus cases jhansi police launches first surveillance van with 360 degree high resolution camera
नहीं किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, तो कैमरे से होगा एक्शन 

मुख्य बातें

  • यूपी पुलिस की मास्क फोर्स वैन, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई
  • वैन में लगा है 360 डिग्री का कैमरा, नियम तोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई
  • वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के जरिए होगी निगरानी, नोडल ऑफिसर रखेंगे नजर

झांसी: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन लगातार मुस्तैदी बनाए हुए है। यूपी की झांसी पुलिस ने कोरोना की रफ्तार को थामने के लिए अब एक मास्क फोर्स बनाई है जिसमें एक सर्विलांस वैन में 360 डिग्री का कैमरा लगाया गया है। इस वैन के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर बारीकी से नजर रखी जाएगी और नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी।

बाजारों में घूमेगी वैन

इस वैन को बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में में घुमाया जाएगा और ये पता लगाया जाएगा कि लोग मास्क पहन रहे हैं कि नहीं, या फिर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर रहे हैं कि नहीं। यदि कैमरे की नजर में नियम तोड़ने वाला शख्स आ गया तो उस पर कोरोना और लॉकडाउन के लिए बने नियमों के तहत कार्रवाई कर चालान भी काटा जाएगा। झांसी पुलिस के एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव ने इस वीडियो को अपने ट्वीटर हैंडल पर साझा किया है।

एसपी सिटी ने शेयर किया वीडियो

राहुल श्रीवास्तव ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'कोरोना चेक करने के लिए फोर्स मल्टीप्लायर। एडीजी (TRG) संजय तारडे द्वारा झांसी पुलिस के लिए एक सर्विलांस वैन लॉन्च की गई जिसमें निगरानी के लिए पीटीजेड कैमरा लगा हुआ है। कैमरा उन लोगों को रिकॉर्ड करेगा जो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और बिना मास्क के सार्वजनिक जगहों पर घूम रहे हैं। उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।'

पावर बैकअप से लैस है वैन

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए झांसी पुलिस लगातार लोगों को जागरूक कर रही है। अब नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए उसने हाइटेक तकनीक का सहारा लिया है। इस वैन के अंदर एक मॉनिटर है जिसमें पुलिस कर्मी नियमों तोड़ने वालों पर नजर रख सकेंगे। इस वैन में पावर बैक अप भी दिया गया है जो दो दिन का होगा।

अगली खबर