लखनऊ की तर्ज पर प्रयागराज में बस टर्मिनल बनाने की तैयारी, हुई महत्वपूर्ण बैठक

Modern bus terminal at pragagraj: लखनऊ के तर्ज पर प्रयागराज में भी सार्वजनिक परिवहन को चाकचौबंद करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। प्रयागराज में आधुनिक बस टर्मिनल बनाया जाएगा।

लखनऊ की तर्ज पर प्रयागराज में बस टर्मिनल बनाने की तैयारी, हुई महत्वपूर्ण बैठक
प्रयागराज में आधुनिक बस टर्मिनल बनाने की कवायद( प्रतीकात्मक तस्वीर) 

मुख्य बातें

  • प्रयागराज में आधुनिक बस टर्मिनल बनाने की तैयारी, लखनऊ की तर्ज पर तैयारी
  • शहर की परिवहन व्यवस्था तो चाकचौबंद करने पर जोर
  • प्रयागराज के कमिश्नर ने की महत्वपूर्ण बैठक

प्रयागराज: धार्मिक नगरी प्रयागराज नें यातायात व्यवस्था को और आधुनिक बनाने के मकसद से काम शुरू करने की कवायद हो रही है। बताया जा रहा है कि लखनऊ की तर्ज पर यहां भी अल्ट्रा माडर्न सभी सुविधाओं से लैस बस टर्मिनल बनेगा।  स्मार्ट सिटी योजना के तहत करीब 350 इलेक्ट्रिक बसें को भी चलाए जाने की योजना है। इसके मद्देनजरह ही टर्मिनल निर्माण की रणनीति बनाई जा रही है। इस संबंध में समीक्षा बैठक हुई थी और उसमें मंडलायुक्त आर.रमेश कुमार ने कहा कि प्रयागराज बस टर्मिनल से संबंधित प्रस्ताव को जल्द लाया जाए। 

प्रयागराज में आधुनिक बस टर्मिनल
मंडलायुक्त ने कहा कि यह बेहतर होगा कि किसी काम के टेंडर से पहले यह तय कर लिया जाए कि उसमें किसी तरह की औपचारिकता न रह जाए। कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद ही टेंडर कराने की दिशा में बढ़ा जाए। बस टर्मिनल के संबंध में प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित किया कि इस संबंध में कागजी कार्रवाई के लिए वो प्रयागराज विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करें। 

मंडलायुक्त ने की महत्वपूर्ण बैठक
बस टर्मिनल के साथ साथ किस तरह से लैंड यूज  किया जाएगा यह भी एक बड़ा मसला है। यूपीएसआरटीसी और सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस मुद्दे को भी समझने की जरूरत है।  डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने कहा कि बस टर्मिनल की रूपरेखा तैयार करने से पहले लखनऊ के बस टर्मिनल का अध्ययन किया जाए। उन्होंने बताया कि लखनऊ में बना बस टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और वहां पर कामर्शियल सुविधाएं भी हैं। उसी तर्ज पर प्रयागराज बस टर्मिनल का भी विकास करना होगा। 

अगली खबर